सबको हंसाने वाले ‘गजोधर भैया’ कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव नहीं रहे

85

नई दिल्ली/कानपुर। कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का का आज दिल्ली एम्स में निधन हो गया है। वह 41 दिन से अस्पताल में भर्ती थे। 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट दौरान राजू को दिल का दौरा पड़ा था। दिल में कई ब्लॉकेज की रिपोर्ट सामने आने के बाद दिल्ली एम्स के डॉक्टर्स की टीम ने राजू की एंजियोग्राफी करने का फैसला लिया था। हालांकि उनकी हालत में ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिला।

आखिरकार, 41 दिन से वेंटिलेटर पर मौत से जंग लड़ रहे राजू श्रीवास्तव ने आज अपने प्राण त्याग दिए। राजू श्रीवास्तव के मौत की खबर सामने आने के बाद से ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। हर कोई नम आंखों से राजू को श्रद्धांजलि दे रहा है।

अपने हुनर से लोगों को हंसा हंसा कर लोटपोट कर देने वाले राजू श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के रहने वाले थे। मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे राजू श्रीवास्तव अपने पीछे करोड़ों की गाड़ियां, घर और संपत्ति छोड़कर चले गए।

डॉक्टर्स ने राजू श्रीवास्तव को बचाने और होश में लाने की पूरी कोशिश की, लेकिन उनके ब्रेन में ऑक्‍सीजन नहीं पहुंच रही थी। वह लगातार बेहोश थे। एकदम कोमा जैसी स्थिति थी। राजू श्रीवास्तव के हार्ट ने भी काम करना बंद कर दिया था। राजू श्रीवास्‍तव की बेहतरी के लिए इंडस्‍ट्री के तमाम लोग और करोड़ों फैंस लगातार दुआ कर रहे थे, लेकिन अफसोस कि सबको हंसाने वाले गजोधर भैया, अपने पीछे आंसुओं का सैलाब छोड़कर चले गए।

दिमाग में नहीं पहुंची ऑक्सीजन
राजू श्रीवास्तव को डॉक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया और बताया कि उनका हार्ट भी सही तरीके से काम नहीं कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, राजू श्रीवास्तव के सिर के ऊपरी हिस्से में ऑक्सीजन में भी नहीं पहुंच रही थी। राजू श्रीवास्तव के शरीर का निचला हिस्सा काम कर रहा था और इसलिए उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट भी दिया जा रहा था। लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। डॉक्टरों ने राजू श्रीवास्तव के परिवार को जवाब दे दिया।

बेहोशी की हालत में अस्‍पताल लाए गए थे राजू
राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक पड़ने के बाद जब 10 अगस्त को एम्स लाया गया तो उनकी हालत गंभीर थी और वह होश में नहीं थे। बताया जाता है कि सीपीआर की मदद से उन्हें किसी तरह होश में लाया गया। इसके बाद राजू श्रीवास्तव की एंजियोप्लास्टी की गई और उनकी धमनियों (आर्टरीज) में 2 स्टेंट भी डाले गए। हालांकि उसके बाद भी राजू की तबीयत में सुधार नहीं आया और वह बेहोश ही रहे। इसके बाद उन्हें वेंटिलेटर पर ले लिया गया।

लग्जरी गाड़ियों का शौक था
गजोधर भईया के नाम से पहचाने जाने वाले कॉमेडियन और ऐक्टर राजू श्रीवास्तव को कॉमेडी के साथ-साथ लग्जरी गाड़ियों का भी शौक था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके पास ऑडी से लेकर बीएमडबल्यू जैसी कई गाड़ियां थी।

ऑडी क्यू7 : जानकारी के मुताबिक, राजू श्रीवास्तव के पास सबसे लेटेस्ट गाड़ियों में ऑडी क्यू7 (Audi Q7) मॉडल थी। इस गाड़ी को इसी साल फरवरी में लॉन्च किया गया था और इसकी कीमत 79.99 लाख रुपये से शुरू है।

BMW 3 : राजू श्रीवास्तव के कार कलेक्शन में बीएमडबल्यू 3 सीरीज कार भी है। साथ ही इस सेडान कार में 8.8 इंच आइ-ड्राइव टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक हैडलाइट और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई फीचर्स देखने को मिलते हैं।

Toyota Innova: फैमिली कार के रूप में राजू श्रीवास्तव के पास टोयोटा की इनोवा कार भी थी। इसकी कीमत 17.86 लाख रुपये है और स्टैंडर्ड इनोवा के GX पेट्रोल मॉडल पर आधारित है।