पेट्रोल-डीजल से नहीं अब सोलर पावर से चलेगी कार, जानिए कीमत और खूबियां

0
265

नई दिल्ली। Humble One: वाहन निर्माता कंपनियां तकनीकी विकास के साथ पर्यावरण के तरफ भी ध्यान दे रही हैं। पहले इलेक्ट्रिक वाहन, फिर हाइब्रिड से चलने वाली गड़ियां और अब एक बिल्कुल नए कॉन्सेप्ट के साथ दुनिया की पहली सोलर पावर से चलने वाली कार पेश हो चुकी है। जी हां, यह कार पेट्रोल-डीजल से चलने के बजाए सूरज की रोशनी से अपना पॉवर लेती है। तो चलिए इस अनोखी कार की कुछ खूबियों के बारे में जानते हैं।

दुनिया की पहली सोलर कार: दुनिया की पहली सोलर पावर (world first solar car) से चलने वाली कार को कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी Humble Motors ने बनाया है। इसे Humble One नाम दिया गया है। हम्बल का मानना है कि सौर मोबिलिटी आने वाला कारों का भविष्य है और सौर ऊर्जा से चलने वाले वाहन कार्बन उत्सर्जन से निपटने में अगला बड़ा कदम होगा।

बैटरी पावर: हम्बल वन को पावर देने के लिए इसके छत पर सोलर पैनल लगाया गया है और सूर्य की रोशनी पड़ने से गाड़ी की बैटरी चार्ज होती है। हालांकि, अगर सोलर कार की बैटरी डिस्चार्ज हो जाए तो इसे दोबारा तब तक नहीं चलाया जा सकता जब तक इसे चलने लायक चार्ज ना किया जाए। इलेक्ट्रिक मोटर के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करता है जो कार को लगभग 96 किमी की रेंज प्रदान करेगा।

डिजाइन: हम्बल वन फिलहाल एक कॉन्सेप्ट कार है, जिसमें सबसे पहले इसी छत पर लगें सोलर पैनल पर नजर जाती है। इसमें एक ढलान वाली छत, एक विशाल ब्लैक-आउट ग्रिल है। साथ ही पतली LED हेडलाइट्स, पारंपरिक विंग मिरर और बिना पिलर के दरवाजे इसे शानदार लुक देते हैं। इसमें एयर स्कूप्स और स्टाइलिश दिखने वाले काले रंग के अलॉय व्हील्स भी नजर आते हैं। हालांकि, ये सभी डिजाइन कॉन्सेप्ट कार को दी गई है, इसलिए मुख्य कार के डिजाइन में बदलाव हो सकते हैं।

ड्राइविंग रेंज: हंबल वन एक किफ़ायतोई कार के रूप में आती है। पेट्रोल और डीजल कारों के मुकाबले हंबल वन इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 805 किलोमीटर तक का सफर तय करने का दावा करती है। हालांकि, यह अलग-अलग परिस्थितियों में कम या ज्यादा दूरी तय कर सकती है।

कीमत: हम्बल वन सोलर कार की कीमतों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, कार निर्माता का दावा है कि इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत लगभग 109,000 डॉलर (लगभग 87 लाख रुपये) से शुरू हो सकती है।