सैमसंग सॉल्व फॉर टुमॉरो इनोवेशन प्रतियोगिता के लिए 31 जुलाई तक मौका

0
342

कोटा। भारत के कस्बों, शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के 10,000 से अधिक युवाओं ने सैमसंग (Samsung) के सॉल्व फॉर टुमॉरो इनोवेशन एंड एजुकेशन प्रोग्राम के लिए पंजीकरण करा लिया है। छात्रों का यह जोश भारतीय युवाओं के बीच असल दुनिया की समस्याओं को हल करने के लिए इनोवेटिव टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन (innovative technology solutions) खोजने की बढ़ती इच्छा को प्रदर्शित करता है।

छात्रों की इन्हीं कोशिशों का सकारात्मक सामाजिक प्रभाव उनके आसपास के लोगों के जीवन पर पड़ेगा। सैमसंग द्वारा बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली, गुवाहाटी और भुवनेश्वर जैसे शहरों में आयोजित रोड शो में युवा छात्रों ने कहा कि वे रीसाइक्लिंग के लिए कचरे के सुरक्षित संग्रह, दैनिक मजदूरों के लिए नौकरी की सुरक्षा, ई-लर्निंग के दौरान दूरदराज के क्षेत्रों के युवा छात्रों के सामने आने वाली भाषा संबंधी समस्याओं, सैनिटरी नैपकिन का सुरक्षित निपटान, स्कूली छात्रों का मानसिक स्वास्थ्य, कृषि कचरे का पुन: उपयोग और प्लास्टिक का पुन: उपयोग जैसी समस्याओं को हल करना चाहते हैं।

अभी तक रजिस्ट्रेशन करवाने वाले युवाओं में 32 प्रतिशत युवा स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को हल करना चाहते हैं, वहीं 28 प्रतिशत शिक्षा से जुड़ी चुनौतियों से निपटना चाहते हैं, ये छात्र खासतौर पर छात्रों के लिए सीखने के बेहतर अवसर प्रदान करना चाहते हैं, 24 प्रतिशत ने पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित किया है, जबकि 16 प्रतिशत कृषि से जुड़ी समस्याओं को हल करना चाहते हैं।

16 से 22 वर्ष की आयु के युवा सॉल्व फॉर टुमॉरो के लिए 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद टॉप 50 टीमों का चयन किया जाएगा। इसके बाद आईआईटी दिल्ली में इंडस्ट्री एक्सपर्ट और अन्य विशेषज्ञों द्वारा उनके आइडिया को विकसित करने में मदद करने के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा। इसके साथ ही इन्हें आईआईटी दिल्ली में एक बूट-कैंप, भागीदारी का प्रमाण पत्र और डिजाइन थिंकिंग, एसटीईएम, इनोवेशन, लीडरशिप आदि में ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए 100,000 रुपये मूल्य के वाउचर भी प्राप्त होंगे।

टॉप 10 टीमों को सैमसंग इंडिया के कार्यालयों और इसके आरएंडडी केंद्रों का दौरा करने का अवसर मिलेगा, यहां वे सैमसंग के युवा कर्मचारियों और शोधकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगे। वे बेंगलुरु में प्रतिष्ठित सैमसंग ओपेरा हाउस में सैमसंग प्रोडक्ट ईकोसिस्टम का भी अनुभव प्राप्त करेंगे। इस प्रतियोगिता की तीन विजेता टीमों को एक करोड़ रुपये के मेगा सपोर्ट प्राप्त करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही अपने आइडिया को क्रियान्वित करने के लिए 6 महीनों के लिए आईआईटी दिल्ली से मेंटरिंग सपोर्ट हासिल करने का मौका मिलेगा।