चीनी मोबाइल कंपनी VIVO के देशभर में 44 ठिकानों पर ईडी का छापा

48

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चीनी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी वीवो और उससे जुड़ी अन्य कंपनियों पर छापा मारा है। मंगलवार को ईडी की टीम ने देशभर में वीवो के 44 ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में ईडी की तरफ से यह कार्रवाई अचानक की गई है।

दरअसल, ईडी की तरफ से यह कार्रवाई वीवो और उससे संबंधित कंपनियों या फर्मों पर मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में की गई है। जांच एजेंसी सीबीआई इस मामले में पहले से ही जांच कर रही है। सूत्रों ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि छापेमारी अभी भी जारी है और जरूरी दस्तावेजों की जांच की जा रही है। इसी मामले में कंपनी से पहले ही काफी वसूली की जा चुकी है।

कुछ समय पहले ही इसी मामले में वीवो का गुरुग्राम स्थित एचएसबीसी बैंक का खाता अटैच कर एसजीएसटी विभाग ने करीब 220 करोड़ रुपये की वसूली की है। सूत्रों ने यह भी बताया कि यह छापा करोड़ों की कर चोरी के खुफिया इनपुट के आधार पर की गई है। जिसमें कंपनी पर आरोप है कि उसने प्राप्त किए गए राजस्व से कम राजस्व को दिखाया है।

बता दें कि चीनी मोबाइल कंपनियां भारत में आयकर विभाग और ईडी के रडार पर हैं. इससे पहले जांच एजेंसी ने Xiaomi के एसेट्स सीज किए थे। हालांकि बाद में कर्नाटक हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी। फिलहाल अभी वीवो के 44 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी जारी है।