जेईई मेन पेपर एनालिसिस: फिजिक्स, मैथ्स आसान, केमिस्ट्री मॉडरेट रहा

0
194

कोटा। बीई-बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2022 जारी है। सोमवार को चौथे दिन की परीक्षा दो पारियों में कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर हुई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व सीसैट पर प्राप्त रिस्पॉन्सेज के आधार पर पेपर का एनालिसिस किया गया है।

फिजिक्स: सुबह की पारी में फिजिक्स का पेपर विद्यार्थियों ने आसान बताया और लगभग सभी अध्यायों से प्रश्न पूछे गए। एरर के तीन प्रश्न पूछे गए। मेन्स के टॉपिक्स से सेमीकंडक्टर, ईएम वेव, कम्यूनिकेशन से एक-एक प्रश्न पूछे गए। एक असर्शन रीजन और एक ट्रू फाल्स पूछा गया। जबकि शाम की पारी में दो प्रश्न ट्रू फाल्स के पूछे गए। पेपर में कोई भी उपविषय अछूता नहीं रहा। कम्यूनिकेशन व सेमीकंडक्टर के अलावा अर्थ सेग्नेटिज्म से भी प्रश्न पूछा गया।

कैमिस्ट्री: सुबह की पारी में मुख्यतः मैच मेकिंग टाइप के प्रश्न पूछे गए। जिसमें सरफेस कैमिस्ट्री, कैमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ, मेटलर्जी, थर्मोडाइनेमिक्स, हाइब्रिडिसेशन, इनऑर्गेनिक केमिकल रिएक्शन के प्रश्न थे। न्यूमेरिकल टाइप प्रश्नों में फिजीकल कैमिस्ट्री से लिक्विड सॉल्युशन, केमिकल काइनेटिक्स, मोल कंसेप्ट तथा ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में स्टीरियो आइसोमेरिज्म के प्रश्न पूछे गए। जबकि शाम की शिफ्ट में जेईई मेन्स के पेपर के एस ब्लॉक, को-ऑर्डिनेशन कैमिस्ट्री, केमिकल बॉन्डिंग, पॉलीमर, बॉयोमोलीक्यूल, पी ब्लॉक, फीनोल, कॉर्बोक्सिलिक एसिड व हाइड्रोकार्बन के प्रश्न पूछे गए। कैमिस्ट्री का पेपर ओवरऑल मोडरेट रहा। शाम की पारी में भी प्रश्न मैच मेट्रिक्स के आधार पर पूछे गए। जिससे प्रश्नों को हल करना विद्यार्थियों के लिए आसान रहा।

मैथ्स: सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर पिछले तीन दिनों की तुलना में आसान रहा। सभी अध्यायों के सवाल पेपर में देखने को मिले। मेन्स के टॉपिक्स में से एक प्रोबेलिटी डिस्ट्रीब्यूशन और एक रीजनिंग का सवाल देखने को मिले। पेपर को हल करने में करीब 80 मिनट का समय लगा। शाम की पारी में पेपर पिछले तीन दिनों की तरह समय लेने वाला रहा। बूलियन एलजेब्रा, मीन वेरिएशन, वेक्टर थ्री डी, कोनिक सेक्शन, ट्रिग्नोमेट्री, प्रोबेबिलिटी आदि टॉपिक्स से प्रश्न पूछे गए। पेपर में मेचिंग लिस्ट टाइप के प्रश्न भी देखने को मिले।