जीएसटी काउंसिल की दो दिवसीय बैठक 28 से श्रीनगर में, वित्त मंत्री करेंगी अध्यक्षता

0
333

ई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की दो दिवसीय बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 28 से 29 जून को श्रीनगर में होगी। इससे पहले श्रीनगर में 2017 में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लाने से पहले परिषद की 14वीं बैठक बुलाई गई थी।

इस बार परिषद की महत्वपूर्ण बैठक में दर युक्तिकरण पर राज्य मंत्रियों के पैनल की रिपोर्ट और कैसीनो, रेस कोर्स और ऑनलाइन गेमिंग पर कर की दर पर चर्चा होने की उम्मीद है। जीएसटी की प्रक्रियाओं के सरलीकरण पर भी चर्चा हो सकती है।

सूत्रों के अनुसार परिषद की बैठक से पहले जीएसटी दर युक्तिकरण पर राज्य मंत्रियों के पैनल की बैठक शुक्रवार को होनी है, जिसमें कर दरों में संभावित बदलाव पर चर्चा की जाएगी। मंत्रियों का समूह (जीओएम) कर स्लैब में संभावित बदलावों पर चर्चा कर सकता है।

परिषद ने पिछले साल राज्य के सात सदस्यीय पैनल का गठन किया था। कर्नाटक के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रियों ने कर दरों को युक्तिसंगत बनाकर राजस्व बढ़ाने के तरीकों का सुझाव दिया है।

जीएसटी के तहत चार स्तरीय संरचना आवश्यक वस्तुओं पर 5 प्रतिशत की कम कर दर से छूट देती है या लगाती है। इसके अलावा 28 प्रतिशत शीर्ष दर के साथ टैक्स के अन्य स्लैब 12 और 18 प्रतिशत हैं। जीएसटी परिषद की बैठक की सूचना वित्त मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट करके दी है।