अवांछित Email अब Inbox में आते ही खुद डिलीट हो जाएंगे, जानिए कैसे

0
358

नई दिल्ली। अब ये ईमेल आपके इनबॉक्स में आते हैं खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा। रोजाना हमारे इनबॉक्स में ढेरों ऐसे ईमेल आते हैं, जो हमारे किसी काम के नहीं रहते। ये अवांछित ईमेल बेवजह हमारे जीमेल स्टोरेज को भर देते हैं। इन ईमेल को एक-एक कर छांटने और डिलीट करने सिर दर्द वाला काम है। अगर आप भी इन अवांछित ईमेल से परेशान है तो अब आपको परेशाना होने की जरूरत नहीं है।

जी हां, ऐसा बिल्कुल संभव है। अधिकतर लोगों को नहीं पता होगा लेकिन जीमेल में ये सुविधा मिलती है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आपके सारे अवांछित मेल ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएंगे और आपका स्टोरेज भी खाली रहेगा और सबसे अच्छी बात आपको अलग से इन्हें डिलीट करने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। ये ट्रिक आपके बहुत काम आने वाली है।

जीमेल के इस यूनिक के फीचर का नाम ‘Filters for Auto-Deletion’ है, जो न सिर्फ आसानी से उपलब्ध है बल्कि इसे यूज करना भी बेहद आसान है। ये वास्तव में वही काम करता है जो आप चाहते हैं। चलिए बताते हैं इसे कैसे यूज करते हैं…

अवांछित Email को कैसे करें डिलीट

  • अपने पीसी या लैपटॉप पर जीमेल खोलें।
  • सर्च बार में, आपको एक फिल्टर आइकन दिखाई देगा। बस उस पर टैप करें।
  • आप देखेंगे कि टॉप पर ‘From’ लिखा है। बस उन ईमेल का नाम या ईमेल एड्रेस दर्ज करें जो महत्वपूर्ण नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप Zomato, Voot, Quora, Facebook, LinkedIn जैसी सर्विसेस से ईमेल नहीं चाहते हैं, तो आप बस उनकी ईमेल आईडी दर्ज कर सकते हैं।
  • एक बार ऐसा करने के बाद, बस ‘Create filter’ पर क्लिक करें और फिर ‘Delete it’ चुनें।
  • इसके बाद आपको बस फिर से ‘Create filter’ पर क्लिक करना है। बस अब आपका काम हो गया।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह फीचर आपके सभी पुराने ईमेल को नहीं हटाती है बल्कि आने वाले सभी ईमेल के लिए है। एक बार जब आप एक फ़िल्टर बना लेते हैं, तो आपका जीमेल उसे अपने आप डिलीट कर देगा। आप अपने द्वारा बनाए गए फ़िल्टर को कभी भी हटा सकते हैं। इसके लिए बस सेटिंग्स> फिल्टर्स और ब्लॉक्ड एड्रेस पर जाएं। यहां आप फ़िल्टर एडिट या डिलीट पाएंगे। यह तरीका सुनिश्चित करेगा कि आपका जीमेल हमेशा क्लीन रहे।

आपको इसे मैन्युअल रूप से करना होगा। लेकिन, चिंता न करें, एक ही बार में अधिकांश ईमेल को हटाने का एक आसान तरीका है। आपको बस सर्च बार में नाम या ईमेल एड्रेस दर्ज करना होगा और जीमेल आपके मिले सभी ईमेल दिखाएगा। इसके बाद, बस टॉप पर स्थित ‘All’ बटन का चयन करें और डिलीट आइकन पर क्लिक करें। यह आपको स्विगी, ज़ोमैटो और अन्य प्लेटफ़ॉर्म जैसी सर्विसेस से प्राप्त सैकड़ों ईमेल को डिलीट करने में मदद करेगा।