रेल सफर करना होगा महंगा, ट्रैन किराये के अलावा देना पड़ेगा स्टेशन डेवलपमेंट चार्ज

    0
    270

    नई दिल्ली। केंद्र सरकार जल्द ही रेल का सफर महंगा करने वाली है। अब ट्रेन में टिकट बुक करने वाले यात्रियों से सरकार किराये के साथ डेवलपमेंट चार्ज वसूलेगी। इसके लिए 50 रुपए तक अतिरक्त देने होंगे।

    रेलवे के मुताबिक यह फीस अलग-अलग क्लास से यात्रियों के लिए अलग-अलग होगी। उपनगरीय और सीजन टिकट को इससे अलग रखा गया है। यह फीस उस स्टेशन से रेल में चढ़ने और उस स्टेशन पर उतरने वाले यात्रियों से वसूली जाएगी। हालांकि ये किन स्टेशनों के लिए और कब से लागू होगा इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है।

    इसके तहत जिन रेलवे स्टेशनों का रीडेवलपमेंट हो चुका है उनके लिए यात्रियों से 10 रुपए से 50 रुपए तक का चार्ज वसूला जाएगा। यात्रियों से ऐसे स्टेशनों से ट्रेन में चढ़ने या उतरने दोनों पर SDF लिया जाएगा और इसको यात्रा टिकट में जोड़ा जाएगा, जिससे टिकट महंगे होंगे। यह कदम रेलवे को और स्टेशनों के रीडेवलपमेंट के लिए पैसा जुटाने में मदद करने के लिए है।

    अनारक्षित यात्रियों से 10 रुपए फीस
    अनारक्षित यात्रियों के लिए यह फीस 10 रुपए होगी। इसी तरह रिजर्व्ड नॉन-एसी यात्रियों के लिए 25 रुपए, रिजर्व्ड एसी पैसेंजर्स के लिए 50 रुपए होगी।इतना ही नहीं प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने वालों को भी इसके लिए 10 रुपए चुकाने होंगे।

    उतरने वाले यात्रियों के लिए यह राशि उक्त दरों की 50% होगी। अगर कोई यात्री ऐसे किसी रेलवे स्टेशन से चढ़ता है और ऐसे ही स्टेशन पर ही उतरता है तो उस स्थिति में एसडीएफ एप्लिकेबल रेट का 1.5 गुना होगा।

    कितना बढ़ेगा किराया
    SDF यानी यूजर फीस लगने से ट्रेन का किराया महंगा हो जाएगा। उदाहरण के लिए अगर कोई यात्री नई दिल्ली से मुंबई जाता है तो उसे दोनों स्टेशनों के लिए यूजर फीस चुकानी होगी। लेकिन कोई यात्री छोटे स्टेशनों से नई दिल्ली या मुंबई का टिकट बुक कराता है तो उसे नॉर्मल चार्ज का 50% ही यूजर फीस के रूप में देना होगा। सूत्रों के मुताबिक शुरुआत में 50 स्टेशनों में यह व्यवस्था शुरू की जा सकती है।

    स्टेशनों का रिडेवलपमेंट
    रेलवे कई स्टेशनों को रिडेवलप (पुनर्विकसित) करने की योजना पर काम कर रहा है। इन स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं के लिए यात्रियों को हवाई अड्डों पर लगने वाले यूजर डेवलपमेंट फीस (SDF) की तरह अलग से शुल्क देना होगा।