एलन मस्क ने फिर बेचे टेस्ला के $1.2 अरब के शेयर

0
252

नई दिल्ली। Tesla Inc: दुनिया के सबसे रईस लोगों में से एक टेस्ला इंक के मालिक एलन मस्क ने शुक्रवार को 1.2 अरब डॉलर से अधिक के शेयर बेच दिए हैं। Tesla Inc के चीफ एग्जीक्यूटिव एलन मस्क ने इलेक्ट्रिक कार कंपनी के 12 लाख शेयर बेचे हैं।

एलन मस्क के ट्रस्ट के पास यह शेयर थे। अमेरिकी सिक्योरिटीज एक्सचेंज की फाइलिंग में शुक्रवार को यह जानकारी मिली है। अमेरिकी शेयर बाजार के मुताबिक पिछले कारोबारी हफ्ते में शेयरों की बिक्री से अरबों डॉलर जुटाने का यह इकलौता मामला है।

इससे दो दिन पहले भी एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर यूजर्स की बात मानते हुए इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) में 1.1 अरब डॉलर के शेयर बेच दिए थे। मस्क ने ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स से पूछा था कि उन्हें टेस्ला इंक के शेयर बेचने चाहिए या नहीं। ट्टिवर यूजर्स ने इसके पक्ष में वोट दिया। मस्क ने 6.24 डॉलर प्रति कॉन्ट्रैक्ट के भाव पर स्टॉक ऑप्शंस का इस्तेमाल किया।

शेयर बाजार से मिली जानकारी के मुताबिक मस्क ने 21.5 लाख शेयरों के स्टॉक ऑप्शन का इस्तेमाल किया था। इसके बाद उन्होंने 934,000 शेयर 1.1 अरब डॉलर में बेच दिए। फाइलिंग के मुताबिक मस्क ने टैक्स चुकाने के लिए शेयरों की बिक्री की है। मस्क को 2012 में स्टॉक ऑप्शन अवॉर्ड मिला था जो अगले साल अगस्त में एक्सपायर होने वाला था। मस्क ने 2016 के बाद पहली बार स्टॉक ऑप्शंस का इस्तेमाल किया है।

ट्विटर पर शुरू किया था पोल
दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक टेस्ला इंक के मालिक एलन मस्क ने पिछले शनिवार को ट्विटर पर एक पोल शुरू किया था। एलन मस्क ने इस पोल में लोगों से पूछा था कि क्या उन्हें टेस्ला के 10 फ़ीसदी शेयर बेच देना चाहिए। सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर एलन मस्क के 62 मिलियन से अधिक फॉलोअर हैं। एलन मस्क ने टेस्ला इंक के 10 फ़ीसदी शेयर बेचने के लिए अपने प्रशंसकों की राय जानने की इच्छा व्यक्त की थी।

पाक की जीडीपी से अधिक संपत्ति
अक्टूबर के आखिरी शुक्रवार को उनकी नेटवर्थ में 9.32 अरब डॉलर यानी 69,821 करोड़ रुपये का उछाल आया था। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मस्क की नेटवर्थ 311 अरब डॉलर पहुंच गई है। यह पाकिस्तान की जीडीपी के अधिक है। आंकड़ों के मुताबिक 2020-21 में पाकिस्तानी की जीडीपी (Pakistan GDP) मौजूदा मार्केट प्राइस पर 278.3 अरब डॉलर रही। 2018 में यह 314.56 अरब डॉलर रही थी। इस साल मस्क की नेटवर्थ में 141 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।