पटवारी भर्ती परीक्षा आज से, मैटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही मिलेगा प्रवेश

0
358

कोटा। राजस्थान कर्मचारी चयन बाेर्ड की ओर से प्रदेश सहित काेटा में पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा 2021 का आयाेजन हाेगा। यह परीक्षा आज और कल कुल चार पारियाें में हाेगी। जिला प्रशासन की ओर से परीक्षा काे लेकर सख्ती बरती है। परीक्षा सेंटर पर अभ्यर्थियाें की मैटल डिटेक्टर से जांच के बाद वीडियाेग्राफी और फाेटाेग्राफी हाेगी। सेंटर पर चार पुलिस टीम पूरी तरह से निगरानी रखेंगी।

संदिग्धाें पर भी सेंटर के आसपास निगरानी रखी जाएगी। सेंटर पर अभ्यर्थियाें की डेढ़ घंटे पहले एंट्री हाेगी। यह परीक्षा दाेनाें दिन तक चार चरणाें में सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे और दूसरे चरण की सुबह 2.30 से शाम 5.30 बजे तक परीक्षा हाेगी। आयाेग की ओर से करवा चाैथ काे देखते हुए पहले दिन महिलाओं की संख्या अधिक रहेगी। परीक्षा के लिए जिला प्रशासन की ओर से ड्रेस काेड संबंधित निर्देश दिए गए हैं।

ड्रेस काेड संबंधित गाइड लाइन एडमिट कार्ड में जारी कर दी हैं। पुरुष अभ्यर्थी आधी आस्तीन के शर्ट, टी-शर्ट, पेंट एवं हवाई चप्पल, स्लीपर पहनकर आएंगे, वहीं, महिलाएं सलवार सूट या साड़ी, आधी आस्तीन का कुर्ता, ब्लाऊज, हवाई चप्पल, स्लीपर पहनकर आए एवं बालाें में रबर बैंड लगाकर आएंगी। साथ ही चूड़ियां, कान की बाली, अंगूठी, ब्रासलेट पहनकर नहीं आए, घड़ी, जूते, सैंडल, माैजे, धूप का चश्मा, बैल्ट, हैंड बैग, हेयर पिन सहित अन्य की परमिशन नहीं रहेगी।

अभ्यर्थियों के रहने की व्यवस्था
एडीएम राजकुमार सिंह ने बताया कि पहले चरण में 67 सेंटर हैं। इनमें 31 हजार 306 अभ्यर्थी नामांकित है। दूसरे चरण में 73 सेंटर पर 24 हजार 34 अभ्यर्थियाें का नामांकन है। जिले के बाहर से आने वाले अभ्यर्थियाें के लिए सात जगहाें पर अस्थाई आवास बना दिए हैं। इनमें रेलवे स्टेशन उमरावमल सभा भवन, रेलवे इंस्टीट्यूट प्लेटफाॅर्म नंबर 4 के पास, नयापुरा महाराव उम्मेदसिंह स्टेडियम, महिलाओं के लिए नयापुरा जेके पैवेलियन, नयापुरा माेंटेसरी स्कूल, बालाजी मार्केट महर्षि गाैतम सामुदायिक भवन, और कुन्हाड़ी संत तुकाराम सामुदायिक भवन में व्यवस्था की है। 13 फ्लाइंग बनाई है। जाे सेंटर की विजिट करेंगी। सभी केंद्राें पर 113 पर्यवेक्षक रहेंगे। केंद्राें पर वीक्षक की ड्यूटी लगा दी है।

पुलिस ने की विशेष व्यवस्था
पुलिस ने समस्त परीक्षा केन्द्रों पर चैकिंग/फिस्किंग एवं व्यवस्था हेतु प्रत्येक पारी में 300 का जाप्ता लगाया है। जिसमें प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 4 का जाप्ता रहेगा, जिसमें 2 पुरूष एवं 2 महिला रहेगी। वहीं, 13 सतर्कता दलों के साथ के 13 पुलिस अधिकारी रहेंगे। यातायात एवं कानून व्यवस्था बनाने को कोटा शहर के मुख्य मुख्य चौराहो, बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन सहित कुल 25 स्थानों पर फिक्स पिकेट निर्धारित किए गए हैं।

कोटा शहर के 5 बाहरी पाॅइंटों पर व्यवस्था हेतु 20 पुलिसकर्मी, कुल 31 मोबाइल गश्ती दलों में 90 पुलिसकर्मी नियुक्त किए हैं। उक्त परीक्षा के दौरान 2 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 6 उप अधीक्षक पुलिस, 21 पुलिस निरीक्षक, 120 एसआई, 700 हैडकांस्टेबल व कांस्टेबल और 2 कम्पनी आरएसी की हैं।

कुल 1000 का पुलिस जाप्ता नियुक्त किया गया है। कोटा शहर पुलिस शहर में परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु आने वाले समस्त परीक्षार्थियों एवं आमजन से अपील करती है कि आप नकल करवाने वाले गिरोह, जालसाज व्यक्तियों से सावधान रहे किसी भी बहकावे में न आएं, अफवाहों से सावधान रहें।

75 निजी बसाें का किया अधिग्रहण
पटवारी परीक्षा के लिए राज्य सरकार के द्वारा राेडवेज बसाें के साथ में निजी बसाें में भी परीक्षार्थियों काे निशुल्क यात्रा की साैगात दी गई। इसके तहत परिवहन विभाग के द्वारा काेटा में निजी बस मालिकों की करीब 75 बसाें का अधिग्रहण किया गया है। जिला परिवहन अधिकारी रजनीश विद्यार्थी ने बताया कि राज्य सरकार के आदेशाें की पालना करते हुए परिक्षार्थियाें काे किसी भी मार्ग में यात्रा करने में परेशानी नहीं हाे इसके लिए निजी बस मालिकों काे पाबंद किया गया है।