लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल में कोई फेरबदल नहीं

0
537

नई दिल्ली। डीजल के दाम (Diesel Price) में आज लगातार दूसरे दिन कमी हुई है। आज डीजल के दाम हर लीटर पर 20 पैसे घटे हैं। इससे पहले, कल भी डीजल के दाम में 20 पैसे की कमी हुई थी। ऐसा मौका चार महीने बाद आया है, जबकि डीजल की कीमतों में कमी की गई हो। हालांकि, पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में कोई फेरबदल नहीं हुआ है।

बीते 32 दिनों से जहां पेट्रोल (Petrol) के दाम स्थिर हैं। दिल्ली के बाजार (Delhi Market) में गुरुवार को इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल जहां 101.84 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा, वहीं डीजल 20 पैसे टूट कर 89.47 रुपये प्रति लीटर पर आ गया।

दो दिन से सस्ता हो रहा है डीजल
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल भले ही सस्ता बिक रहा हो, लेकिन यहां सरकारी तेल कंपनियां उस हिसाब से कीमतों में कमी नहीं कर रही हैं। वैसे भी डीजल (Diesel) महंगा ईंधन होने के बावजूद भारत में यह पेट्रोल के मुकाबले सस्ता बिकता है। इसकी वजह यह है कि यहां अधिकतर बस और ट्रक (Bus & Truck) डीजल से ही चलते हैं। यदि यह ईंधन महंगा होता है तो बाजार में महंगाई तेजी से भड़कती है।

इस साल की शुरूआती महीनों में कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे। उस दौरान 41 दिनों तक डीजल के दाम (Diesel Price) में कोई फेरदबल नहीं हुआ था। उस समय डीजल के दाम में अंतिम कमी बीते 15 अप्रैल को हुई थी। उस समय 14 पैसे की कमी हुई थी। लेकिन बीते 4 मई से इसमें जो ठहर-ठहर कर बढ़ोतरी हुई, उससे डीजल 9.08 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। उसके बाद बीते 16 जुलाई से इसके दाम में कोई फेरबदल नहीं हुआ है। आज इसकी कीमतों 20 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई।