शेयर बाजार का नया कीर्तिमान, रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी

0
652

मुंबई। मंगलवार को दिनभर के कारोबार के बाद शेयर बाजार रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 872.73 अंकों (1.65 फीसदी) की तेजी के साथ 53,823.36 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी 245.60 अंकों (1.55 फीसदी) की बढ़त के साथ 16,130.75 के स्तर पर बंद हुआ।  बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 388.96 अंक या 0.73 फीसदी नीचे आया।

आज सेंसेक्स में 526 शेयरों में अपर सर्किट लगा, वहीं 218 शेयरों में लोअर सर्किट लगा। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी उच्चतम स्तर पर पहुंचे। कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणाम का घरेलू बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। एचडीएफस, इंफोसिस, टीसीएस, रिलायंस और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में आए उछाल से बाजार में बढ़त आई। 

विश्लेषकों के अनुसार इस हफ्ते कंपनियों के तिमाही नतीजे और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दरों पर निर्णय से शेयर बाजार की दिशा तय होगी। साथ ही वैश्विक रुख और टीकाकरण से भी बाजार प्रभावित होगा। 

ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल
दिग्गज शेयरों की बात करें, तो दिनभर के कारोबार के बाद टाटा स्टील, एनटीपीसी और बजाज ऑटोके अतिरिक्त सभी शेयर शेयर हरे निशान पर बंद हुए। इनमें टेक महिंद्रा, पावर ग्रिड, मारुति,  एक्सिस बैंक, टाइटन, एम एंड एम, टीसीएस,  सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, डॉक्टर रेड्डी, रिलायंस, बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक, इंफोसिस, आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक, एल एंड टी, बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई शामिल हैं।

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर
सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें तो आज मीडिया और मेटल के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें फार्मा, ऑटो, एफएमसीजी, आईट, प्राइवेट बैंक, पीएसयू बैंक, फाइनेंस सर्विस, बैंक, बैंक और रियल्टी शामिल हैं।

शुरुआती कारोबार में बढ़त पर खुला था बाजार 
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 211.61 अंक (0.40 फीसदी) ऊपर 53162.24 के स्तर पर खुला था और निफ्टी 50 अंकों (0.31 फीसदी) की बढ़त के साथ 15935.20 के स्तर पर खुला था। इसके बाद कारोबार के दौरान सेंसेक्स-निफ्टी उच्चतम स्तर पर पहुंचे।