लायंस क्लब लगाएगा गांव व ढाणी तक निःशुल्क नेत्र शल्य चिकित्सा शिविर

0
2

कोटा। नेत्र शल्य चिकित्सा में मिसाल कायम कर चुका लायंस क्लब कोटा ने इस वर्ष भी मोतियाबिंद रोगियों के ऑपरेशन का बीड़ा उठाया है। क्लब अध्यक्ष प्रमोद विजय ने बताया कि क्लब 30 से अधिक वर्षों से इस परंपरा का निर्वहन कर रहा है। वर्ष 2024-25 में निःशुल्क मोतियाबिंद के 2500 ऑपरेशन करवाने का लक्ष्य क्लब ने रखा है।

क्लब के पदाधिकारियों ने पैम्फलेट का विमोचन कर बताया कि प्रथम शिविर 23 सितंबर को जिला अंधता निवारण समिति कोटा के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर क्लब सचिव वीरेंद्र विजय, कोषाध्यक्ष शिव नुवाल, शिविर प्रभारी अशोक नुवाल, सीपी विजयवर्गीय, नारायण कालानी, कुलदीप सोहल, राम मदनानी, अरुण गांधी, सर्वेश्वर काबरा, सुधाकर बहेडिया, राज कुमार लड्ढा सहित कई लोग उपस्थित रहे।

प्रथम शिविर 23 सितंबर को
शिविर प्रभारी एमजेएफ अशोक नुवाल ने बताया कि लायंस क्लब कोटा द्वारा 23 सितंबर को निःशुल्क नेत्र शल्य चिकित्सा शिविर का आयोजन हवाई अड्डे के सामने झालावाड़ रोड स्थित लायंस क्लब भवन कोटा में किया जाएगा। सोमवार 23 सितंबर को प्रातः 10 से 01 बजे तक नेत्र रोगियों की जांच व भर्ती की जाएगी। 23 व 24 सितंबर को लेंस प्रत्यारोपण ऑपरेशन किए जाएंगे। सचिव वीरेंद्र विजय ने बताया कि निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर जिला अंधता निवारण समिति के सहयोग से होगा। शिविर में सभी मरीजों को आवास, भोजन, दवाइयां, लेंस एवं चश्मे की व्यवस्था क्लब द्वारा की जाएगी।
शिविर में आने वाले नेत्र चिकित्सा रोगी को आधार कार्ड, राशन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड की जेरॉक्स कॉपी एवं दो फोटो साथ लाने होंगे। उन्होंने बताया कि सभी रोगियों का इलाज डॉ. विशाल स्नेही व अर्पिता जिंदल द्वारा किया जाएगा। शिविर में निःशुल्क ब्लड प्रेशर, मधुमेह, एक्यूप्रेशर की निःशुल्क जांच भी होगी।

शहर व ग्रामीण इलाकों में आयोजित होंगे शिविर
पूर्व अध्यक्ष सी पी विजय एवं राम मदनानी ने बताया कि क्लब द्वारा क्लब वर्ष पर्यंत मोतियाबिंद के ऑपरेशन कर रोगियों को इस बीमारी का इलाज करवाएगा। लायंस क्लब ने 2500 से अधिक ऑपरेशन का लक्ष्य बनाया है। शिविर में मरीजों की संख्या व आवश्यकता के अनुसार लक्ष्यों में वृद्धि की जाएगी। उन्होंने कहा कोटा शहर के साथ गांव-गांव व ढाणी-ढाणी में क्लब जाकर अपनी सेवाएं ग्रामीणों को देगा। क्लब के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर का आयोजन किया जाएगा और चिह्नित मरीज का आधुनिक लेजर ऑपरेशन कोटा लाकर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हर माह 2 शिविर शहर व एक शिविर ग्रामीण इलाकों में आयोजित करने का प्रयास किया जाएगा।

आधुनिक तकनीक से ऑपरेशन
क्लब अध्यक्ष प्रमोद विजय ने बताया कि शिविर में सेवाएं डॉ. विशाल स्नेही देंगे। रोगियों की जांच व परामर्श व शल्य चिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. विशाल स्नेही ही करेंगे। डॉ. स्नेही ने बताया कि रोगियों का ऑपरेशन मैनुअल फेको पद्धति से किया जाएगा। यह आधुनिक लेजर पद्धति है। इसमें बिना किसी टांके व चीर-फाड़ के ऑपरेशन किया जाता है। डा.अर्पिता जिंदल भी अपनी सेवाएं क्लब को देंगी।