20 हजार की रिश्वत लेते दो सहायक वाणिज्यिक कर अधिकारी गिरफ्तार

1068

रामगंजमंडी। एसीबी की टीम ने बुधवार को 20 हजार की रिश्वत लेते दो सहायक वाणिज्यिक कर अधिकारी (ACTO) को कृषि उपज मंडी परिसर स्थित सेल्स टैक्स ऑफिस से गिरफ्तार कर लिया।  दोनों अधिकारियों के घरों की भी जांच की जा रही है।

एसीबी कोटा ग्रामीण की एएसपी डॉ. प्रेरणा शेखावत ने बताया कि स्थानीय व्यापारी विकास गर्ग ने 31 अगस्त को कोटा कार्यालय में शिकायत दर्ज करवाई थी। इसमें कहा गया था कि उसकी रामगंजमंडी पूजा पेपर प्लेट के नाम से फर्म है।

जिसका वर्ष 2015-16 व 2016-17 का वार्षिक मूल्यांकन करने और डिमांड राशि एक लाख 84 हजार 610 रुपए का समायोजन करने के लिए एसीटीओ प्रीतम कुमार शर्मा व भगवान सहाय मीणा 20 हजार रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से 40 हजार रुपए रिश्वत मांग रहे हैं। विकास ने यह राशि ज्यादा बताई तो 20 हजार में दोनों अधिकारियों ने सहमति दे दी।

ऐसे बिछाया जाल : बुधवार को पूरी टीम तैयारी के साथ पहुंची। पूर्व में तैयारी के अनुसार फरियादी विकास गर्ग अपने सीए मनीष जैन के साथ रिश्वत की राशि 20 हजार रुपए लेकर मंडी परिसर स्थित सीटीओ कार्यालय पहुंचे। वहां सीए ने प्रीतम कुमार को रसायन लगे नोट दिए।

यह राशि लेकर प्रीतम ने जेब में रख ली। गर्ग का इशारा पाते ही टीम ने कार्यालय में दबिश देकर प्रीतम कुमार को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि उसने विरोध भी किया। एसीबी टीम ने उससे रिश्वत की राशि भी बरामद कर ली। वहीं, इस प्रकरण में लिप्त होने पर दूसरे एसीटीओ भगवान सहाय को भी गिरफ्तार कर लिया।

सत्यापन के दौरान आरोपियों ने कंप्यूटर ऑपरेटर (टैक्स टैक्नीशियन) दीपक हरितवार को भी 4 हजार देने का नाम लिया था। एसीबी ने दीपक से पूछताछ की। साथ ही दोनों एसीटीओ के घर पर भी एसीबी की टीम ने जांच शुरू कर दी है।

एएसपी शेखावत ने बताया कि दोनों एसीटीओ को गिरफ्तार कर लिया है। इनसे जुड़े लोगों की भी जांच की जा रही है। एसीबी की टीम में हेड कांस्टेबल गोपाललाल धाकड़, कांस्टेबल नरेंद्रसिंह, दिग्विजयसिंह, पवन कुमार, सूरजमल, सुमेरसिंह, वरिष्ठ लिपिक करणसिंह शामिल थे।