15 अप्रैल के बाद के लिए रेलवे और हवाई सेवा टिकटों की बुकिंग शुरू

678

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन को लागू किया है। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ सकती है। जिस पर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा का कहना है कि 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि को बढ़ाने की सरकार की कोई योजना नहीं है।

सरकार के इस ऐलान के बाद भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस ने 15 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। वेस्टर्न रेलवे के पीआरओ प्रदीप शर्मा ने कहा कि 15 अप्रैल के बाद रेल की यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू की है। इसका मतलब यह है कि 15 अप्रैल के बाद आप हवाई और रेल यात्रा कर सकेंगे।

बुकिंग के लिए ट्रैवल एजेंस ने शुरू की पूछताछ
लॉकडाउन के 14 अप्रैल के बाद न बढ़ने की संभावना के बाद ट्रैवल एजेंट ने रेलवे में बुकिंग को लेकर पूछताछ की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अक्षर ट्रैवल के मनीश शर्मा ने कहा कि उन्हें बुकिंग को लेकर कई इन्क्वॉयरी मिल रही हैं। इसमें से ज्यादातर बिजनेस ट्रैवल की इन्क्वॉयरी हैं। उन्होंने बताया कि लॉक डाउन के चलते उनका ऑफिस बंद है। लेकिन इसके बावजूद उन्हें इनक्वॉयरी मिल रही हैं।

आईआरसीटीसी की एप पर 15 अप्रैल से टिकट उपलब्ध
आईआरसीटीसी की ऐप और वेबसाइट पर 15 अप्रैल से टिकट उपलब्ध हैं। वहीं एयरलाइंस कंपनियां भी यात्रा के लिए 15 अप्रैल से बुकिंग शुरू की है, 2-3 दिनों तक की टिकटें भी बिक चुकी हैं। बता दें कि निजी एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट, इंडिगो और गोएयर ने घरेलू यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम को 15 अप्रैल से बुकिंग के लिए खोल रहे हैं। हालांकि, इस मुद्दे पर एयरलाइंस की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

लखनऊ-दिल्ली तेजस समेत इन ट्रेनों की बुकिंग शुरू
15 अप्रैल से रेल यात्र के लिए रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू की है। बुकिंग काउंटर फिलहाल बंद हैं। लोगों ने तेजी से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग करनी शुरू कर दी है जिससे ट्रेनों में सीटों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। सेंट्रल से नई दिल्ली को जाने वाली कानपुर शताब्दी में एग्जीक्यूटिव श्रेणी में शाम 4.30 बजे तक 34 सीट, लखनऊ से नई दिल्ली को जाने वाली पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस की एग्जीक्यूटिव श्रेणी में 12 सीटे शेष हैं। वहीं महाबोधि व गोरखधाम एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी में तो प्रतीक्षा सूची आ गई है।