हॉस्टल उद्यमियों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा: त्यागी

2213

कोटा। काग्रेंस अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी ने कहा कि रीको के हॉस्टल अधिग्रहण के नोटिस से बड़ी विकट एवं गम्भीर समस्या उद्यमियों के सामने आयी है। अगर इस तरह की कार्यवाही होती है तो निश्चित रूप से कोटा में अरबों रुपये का निवेश डूबने के साथ यहां भारी बेरोजगारी फैल जायेंगी। साथ ही शैक्षणिक माहौल भी खराब होगा।

उन्होंने हॉस्टल उद्यमियों की समस्या को गंभीरता से सुनने के बाद भरोसा दिलाया है कि उनके साथ किसी तरह का अन्याय नहीं होने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे स्वयं इसके लिये मुख्यमंत्री एवं स्वायत्त शासन मंत्री को इस पूरे घटनाक्रम से अवगत कराकर उद्यमियों को राहत दिलाने का प्रयास करेंगे।

त्यागी कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी के विशेष आमंत्रण पर आज छावनी स्थित रेस्टोरेंट पर उद्यमियों की बैठक में पहुंचे थे। बैठक में महासंघ के महासचिव माहेश्वरी ने त्यागी को बताया कि इस तरह रीको द्वारा की गयी अधिग्रहण की कार्यवाही से कोटा में शैक्षणिक माहौल के साथ-साथ आर्थिक आघात लगेगा। करीब 10 हजार लोग बेरोजगार हो जायेंगे।

बैठक में दी एसएसआई. एसोसिएशन के निर्वाचित अध्यक्ष मुकेश गुप्ता एवं हाडौती कोटा स्टोन इंड्रस्ट्रीज एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र में अब शहर के मध्य में आ गया है। सरकार वहां पर नीतियां बदल कर व्यावसायिक गतिविधियों की अनुमति दे सकती है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण आई.एल. फैक्ट्री है, जहां पिछले दिनों बन्द होने के बाद राज्य सरकार द्वारा उसकी जमीन पर आवासीय योजनाओ की स्वीकृति देदी।

साथ ही इंद्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र रोड़ नं.-1 पर आई.एल. फैक्ट्री की जमीन पर ही राज्य सरकार ने मल्टी स्टोरी निर्माण के तहत आवासीय निर्माण की अनुमति दी गई हैं, जिससे वहां कई मल्टी स्टोरी खड़ी हुई हैं। ज्ञातव्य है कि इंद्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र में औद्योगिक भूखंडों पर उद्यमियों ने रीको की बिना अनुमति के सैकड़ों हॉस्टल बना लिए। अब रीको ने होस्टल्स अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू कर दी है। जिससे उद्यमियों में घबराहट व्याप्त है।