हर धर्म के साधु-संतो को मिलेगा आवास, सात्विक रसोई में मिलेगा पोषक आहार

36

बीजेपी प्रत्याशी बिरला ने किया आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर की संत शाला व रसोई का लोकार्पण

कोटा। प्रथम तीर्थंकर आदिनाथ भगवान जन्म कल्याण महोत्सव पर बीजेपी प्रत्याशी ओम कृष्ण बिरला ने बुधवार को आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर महावीर नगर द्वितीय संतशाला व सात्विक रसोई का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर बिरला ने जैन समाज के सिद्धांतों पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यह जैन समाज का प्रशंसनीय कदम है कि संत शाला में हर धर्म के संतो को स्थान मिला है। उन्होंने सात्विक रसोई के विषय में कहा कि हम जैसा अन्न खाते हैं वैसा ही मन हो जाता है। ऐसे में सात्विक रसोई से मिले पौष्टिक आहार हमारे तन व मन दोनों के लिए लाभकारी है।

मंदिर समिति में महामंत्री विजय पोरवाल ने बताया कि इस अवसर पर अतिथियों सहित नवनियुक्त भाजपा जिला अध्यक्ष राकेश जैन का स्वागत व सम्मान समाज ने मोतियों की माला व दुप्पटे से किया। कोषाध्यक्ष अशोक जैन ने बताया कि आदिनाथ भगवान जन्म कल्याण महोत्सव के तहत बुधवार प्रातः 5:30 प्रभात फेरी में भक्ति भाव से लोग जुड़े।

प्रातः 7:30 शांतिधारा, प्रातः 8:00 आदिनाथ विधान के बाद 10:30 बजे हवन किया गया। कार्यक्रम में सकल दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष विमल जैन नांता, कार्याध्यक्ष जेके जैन, महामंत्री विनोद जैन टोरणी, लोकेश जैन सीसवाली वालें, अशोक जैन, अभय जैन, गजेंद्र जैन, महावीर पाटनी, आर्किटेक्ट पीयूष लाहोटी, विकास जैन, जय जैन, पारस जैन व अन्य पदाधिकारी व जैन समाज के लोग मौजूद रहे।

समारोह में ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, विधायक संदीप शर्मा, प्रतिपक्ष नेता विवेक राजवंशी, पार्षद गोपाल राम मंडा, योगेश राणा, रीटा सलूजा ने मंदिर भगवान आदिनाथ के दर्शन किए और श्रीफल भेंट किया।

संतो व विद्यार्थियों को मिलेगा आवास
अध्यक्ष दर्पण जैन ने बताया कि हर धर्म के संतो के लिए संत शाला का निर्माण करवाया गया है। यहां वातानुकूलित व अत्याधुनिक कक्षों में हर धर्म के संतों को आवास दिया जाएगा। महावीर नगर दिगंबर जैन मंदिर द्वितीय समिति की ओर से बनी अतिथि शाला में देशभर से आने वाले सर्व समाज के कोचिंग स्टूडेंट्स को भी आवास व सात्विक भोजन मिलेगा। स्टूडेंट्स के माता- पिता अतिथि शाला में पांच दिन तक रह सकेंगे। यहां सुविधायुक्त कॉन्फ्रेंस हाल का निर्माण करवाया गया है। प्रोजेक्टर के साथ एलईडी एवं स्पीकर एवं बैठने की व्यवस्था रहेगी। इससे चातुर्मास से लेकर मंगल प्रवेश पर आने वाले साधु-साध्वियों के लिए निवास की समस्या का समाधान हो जाएगा।

मंदिर की खासियत
अध्यक्ष दर्पण जैन ने बताया कि श्रद्धा व भक्ति का केंद्र महावीर नगर द्वितीय का आदिनाथ जैन मंदिर जीर्णोद्धार के उपरान्त भव्य,आकर्षक व अति सुंदर हो गया है। मंदिर परिसर में भक्तामर स्त्रोत का चित्रों के साथ वर्णन है। अभय जैन व अशोक जैन ने बताया कि मंदिर में कुल 11 प्रतिमाएं हैं। प्रथम तल पर मूलनायक आदिनाथ भगवान विराजमान हैं। प्रतिमा की ऊंचाई करीब सवा छह फीट है। भगवान आदिनाथ के साथ शांतिनाथ तथा चौबीसी है। द्वितीय तल पर शेष प्रतिमाएं स्थापित की गई है। शेष मंजिलों पर संत आवास व सभागार है। मंदिर में चन्द्रप्रभु, पदमप्रभु, शांतिनाथ, सिद्ध भगवान, पार्श्वनाथ भगवान की दो चौबीसी, भगवान महावीर की दो व अन्य प्रतिमाएं हैं। आठ प्रतिमाएं अष्टधातु से निर्मित हैं। मंदिर का शिखर करीब 108 फीट ऊंचा है। इस पर स्वर्ण कलश दमक रहा है। स्वर्ण ध्वजा भी विशेष है।