हनोतिया-जैथल गांव के बीच कुरेल नदी पर 18 करोड़ की लागत से बनेगा पुल

35

लोक सभा अध्यक्ष ने किया शिलान्यास, कांग्रेस पर बोला हमला

बूंदी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को हनोतिया-जैथल गांव के बीच कुरेल नदी पर 18 करोड़ की राशि से बन रहे उच्च स्तरीय पुल का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश के पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा। बिरला ने कहा कि पुल नहीं होने के कारण आमजन और किसान परेशान थे। पुल बनाने के लिए 18 करोड़ चाहिए थे, कांग्रेस सरकार ने सिर्फ 6 करोड़ स्वीकृत किए। हम केंद्र सरकार से पूरे 18 करोड़ लाए, उससे यह पुल बन रहा है।

बिरला ने कहा कि यहां आने की सड़क की हालत भी खराब है। कांग्रेस सरकार के समय सिर्फ स्वीकृतियां जारी होती थीं, काम नहीं होता था। जो काम एक रूपए में होता उसको कांग्रेस 10 रूपए में करवाती थी। राजस्थान कभी आर्थिक रूप से कमजोर नहीं था, लेकिन बीते पांच साल में कांग्रेस प्रदेश को दिवालिया कर गई। ठेकेदार भी काम बीच में छोड़ कर चले गए, उन्हें डर था कि खजाना तो खाली है, काम कर दिया तो भुगतान कैसा होगा।

बिरला ने कहा कि कांग्रेस सरकार की लापरवाही के कारण राजस्थान में हजारों पात्र लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के पक्के मकान नहीं मिले। आवास योजना के पोर्टल पर राज्य सरकार के स्तर पर एंट्री गलती की गई। कई बार कहा कि गलती सुधार दो तो केंद्र सरकार से स्वीकृति मैं दिलवा दूंगा। लेकिन कांग्रेस सरकार को गरीब की चिंता ही नहीं थी।

स्पीकर बिरला ने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना में भी कांग्रेस की लापरवाही के कारण 12 लाख लोगों को मुफ्त राशन नहीं मिल सका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दे रहे हैं। राजस्थान को जो कोटा आवंटित था उसमें और 12 लाख लोगों को जोड़ा जा सकता था। छह लाख तो उनके पास चिन्हित थे, और छह लाख के लिए वे सर्वे कर सकते थे। लेकिन सरकार की रूचि नहीं थी कि गरीब को राशन मिले।

स्पीकर बिरला ने कहा कि अब समय बदल गया है। आने वाले पांच साल में कोटा-बूंदी की दशा और दिशा बदल देंगे। हमारा प्रयास रहेगा कि पांच साल बाद कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक समस्या या आवश्यकता को लेकर ज्ञापन नहीं दे।

अगले साल 15 अगस्त से पहले मिलेगी सौगात
हनोतिया-जैथल गांव के बीच कुरेल नदी पर पुल निर्माण का काम अगले वर्ष 15 अगस्त से पूर्व पूरा कर लिया जाएगा। पुल की कुल लम्बाई 160 मीटर होगी और चौड़ाई 12 मीटर होगी। पुल के दोनों ओर 2525 मीटर की अप्रोच रोड भी बनाई जाएगी। इसमें हनोतिया की ओर 1800 मीटर और जैथल की ओर 725 मीटर सड़क बनेगी। अप्रोच में 800 मीटर सड़क सीसी होगी जबकि शेष डामर की बनाई जाएगी।

बूंदी तक पहुंच होगी सुगम
हनोतिया-जैथल गांव के बीच कुरेल नदी पर पुल बनने का सबसे अधिक लाभ केशवरायपाटन उपखंड के कई गांवों को मिलेगा। इन गांवों के लोगों की बूंदी तक पहुंच सुगम हो जाएगी। अभी इस नदी पर कोई पुल नहीं होने से उन्हें लम्बा चक्कर काटकर जाना पड़ता था।