स्वच्छता अभि‌यान में समस्त संस्थाएं भागीदारी निभाए: कोटा व्यापार महासंघ

76

कोटा में स्वच्छता महा अभियान का आगाज

कोटा। नगर निगम कोटा दक्षिण, एलन स्वच्छता बिग्रेड कोटा व्यापार महासंघ एवं विभिन्न संस्थाओ के सहयोग से चलाये जा रहे मार्च स्वच्छता महा अभियान का शुक्रवार को नई धानमंडी से सम्भागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया, उप महापौर पवन मीणा, कोटा व्यापार महामंघ के महास‌चिव अशोक माहेश्वरी, एलन केरियर के निदेशक राजेश माहेश्वरी एवं दी एसएसआई एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने हरी झण्डी दिखाकर शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर उप महापोर पवन मीणा ने बताया कि इस अभियान मे निगम स्वच्छता कर्मी, एलन स्वच्छता बिग्रेड टीम, कोटा व्यापार महासंघ, रोटरी क्लब, नई धानमंडी दुकानदार संघ, कोटा थोक फ्रूट एंड वेजिटेबल मर्चेंट यूनियन, वार्ड पार्षद दी एसएसआई एसोसियेशन सहित कई संस्थाओं के सहयोग से पूरे क्षेत्र को स्वच्छता प्रदान कर सैकडों टिपर कचरा उठवाया गया।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कोटा व्यापार महासंघ की सभी सदस्य संस्थाओं को आव्हान किया कि जिस क्षेत्र भी में यह स्वच्छता अभियान चलाया जाए, उसे क्षेत्र से संबंधित व्यापारिक संस्थाओं द्वारा अभियान में पूर्ण रूप से अपनी भागीदारी निर्धारित की जाए। साथ ही अपने हर दुकानदार को डस्टबिन रखने व कचरे को कचरा पात्र व टिपर में ही डालने के लिए पाबंद करें।

एलन कैरियर के निदेशक राजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्वच्छता में हमारा शहर 256 वे नंबर पर है। हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि आने वाले वर्ष में हम इसे 100 वें पायदान के अंदर पहुंचाएं। आने वाले समय में हम कोटा शहर को इंदौर की तर्ज पर स्वच्छता में आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ एवं अन्य संस्थाओं को भी इसके लिए आगे आने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि जैसे कोटा व्यापार महासंघ द्वारा दीपावली पर बाजारों में सजावट की प्रतियोगिताएं रखी जाती है और उसमें सर्वश्रेष्ठ सजावट करने वाली संस्थाओं को सम्मानित एवं पारितोषिक दिया जाता है, उसी प्रकार स्वच्छ बाजार व स्वच्छ कॉलोनी के लिए भी प्रतिस्पर्धा प्रतियोगिताओं का आयोजन हो। एलन कैरियर इंस्टिट्यूट शहर को संपूर्ण स्वच्छता प्रदान करने के लिए ऐसी प्रतियोगिताओं का आयोजन करने के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है। इसमें कोटा व्यापार महासंघ व अन्य संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा।

सभी का मानना था कि शहर के लिए यह अभियान तभी सार्थक होगा जब इस क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को अंजाम देने के बाद उसकी रखरखाव व मेंटेनेंन्स के लिए उस क्षेत्र की व्यापारिक संस्थाएं, वार्ड पार्षद एवं समितियां को पूरी तत्परता से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा। उन्होंने कहा कि मार्च स्वच्छता अभियान के दूसरे दिन 2 मार्च को प्रातः 7:00 बजे एरोड्रम स्थित जय जिनेंद्र नमकीन से इस अभियान की शुरुआत की जाएगी।