सौराष्ट्र के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा ताऊ ते तूफान, कई जगह भारी बारिश

380

अहमदाबाद/ जयपुर। कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और गोवा को डराने के बाद अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ताऊ ते सोमवार रात गुजरात पहुंच गया। इसकी वजह से करीब 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। कई इलाकों में बिजली सप्लाई ठप है। पेड़ उखड़ गए हैं। अब तूफान सौराष्ट्र की ओर बढ़ रहा है। इसके तटीय इलाकों में लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सोमनाथ, वेरावल, ऊना और कोडिनार में 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। 21 जिलों में बारिश हो रही है।

अभी सौराष्ट्र के 21 जिलों की 84 तहसीलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। गुजरात में इसके असर से मंगलवार को भी दिन भर भारी बारिश हो सकती है। राजस्थान पहुंचते-पहुंचते तूफान कमजोर होकर डीप डिप्रेशन में बदलेगा। 18 मई की दोपहर तक कम दबाव के क्षेत्र में बदलते हुए यह हिमालय की ओर बढ़ जाएगा।

यहां तबाही मचा सकता है ताऊ ते
समुद्री तूफान से गिर सोमनाथ, अमरेली, जूनागढ़, पोरबंदर और भावनगर ज्यादा प्रभावित होंगे। इसका असर जामनगर, राजकोट, पोरबंदर, आनंद, भरूच और धोलेरा में भी दिखाई देगा। राज्य में बचाव और राहत के लिए NDRF की 44 टीमें तैनात की गई हैं। इन्हें 20 संभावित प्रभावित जिलों में भेजा गया है। 14 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में अलर्ट
मौसम विभाग ने मंगलवार को राजस्थान के जोधपुर और उदयपुर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी दी है। डूंगरपुर, बांसवाड़ा सहित अन्य जिलों में NDRF की टीमें तैनात की गई हैं। डूंगरपुर में प्रशासन ने ग्रामीणों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की है।

पाली, जालौर और राजसमंद में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की भी आशंका जताई है। इनके अलावा जोधपुर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, टोंक, अजमेर, बांसवाड़ा, जयपुर, दौसा, अलवर, कोटा, बूंदी जिलों के लिए भी 18 और 19 मई के लिए अलर्ट जारी किया गया है।