सौंदर्यीकरण के कार्य के बाद कोटा अब अग्रिम शहरों में शामिल: धारीवाल

98

-कृष्ण बलदेव हाडा –
कोटा। Beautification work at Kota: नगरीय विकास एवं स्वायत शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि कोटा में जितने बड़े पैमाने पर विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्य हुए है,उसके कारण अब प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के अग्रिम शहरों में शामिल हो गया है।

अपने एक दिवसीय कोटा दौरे के दौरान मंत्री श्री धारीवाल ने रविवार को विभिन्न विकास कार्यों की श्रंखला का लोकार्पण करते हुए कहा विकास कार्यो से लोगों को जहां जनउपयोगी भवन-इमारतें मिली हैं, वहीं पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण स्थल विकसित किए गए हैं जिससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

श्री धारीवाल ने रविवार को कोटा के सरोवर पार्किंग के नजदीक नगर विकास न्यास की ओर से विकसित बंशी पहाड़पुर स्टोन से ढाई करोड़ रुपए की लागत से निर्मित की गई आकर्षक पांच छतरियों का लोकार्पण किया,

एक दिवसीय कोटा दौरे के दौरान मंत्री श्री धारीवाल ने विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी। लोकार्पण की शुरुआत श्री धारीवाल ने सरोवर पार्किंग के नजदीक नगर विकास न्यास की ओर से बंशी पहाड़पुर स्टोन से ढाई करोड़ की लागत से निर्मित की गई आकर्षक पांच छतरियों का लोकार्पण कर की । कोटा के प्राचीन किशोर सागर तालाब के किनारे सौंदर्यकरण स्थापित शिल्प कला का बेजोड़ नमूना यह आकर्षक छतरियां पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगी।

श्री धारीवाल ने कोटा के चौराहों के सौंदर्यकरण की श्रंखला में पॉलिटेक्निक कॉलेज के नवनिर्मित आकर्षक सर्किल और कोटा के एरोड्रम सर्किल पर ‘टावर ऑफ़ लिबर्टी’ का लोकार्पण किया। नगर विकास न्यास के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार एरोड्रम सर्किल के अन्डरपास के मध्य भाग में पुराने स्थापित हाथियों के स्कल्चर को संजोते हुये तीन टॉपर्स ‘टॉवर्स ऑफ लिबर्टी’ का निर्माण किया गया है जिनकी धरातल से ऊंचाई कमश 32, 41 एक 51 मीटर है।

‘टावर ऑफ लिबर्टी’ के ऊपर जलती हुयी मशालों का निर्माण किया गया है जो आधुनिक लाइटस की मदद से जलती हुई नजर आयेंगी। ‘टावर ऑफ़ लिबर्टी’ पर जैसलमेर के स्वर्ण पत्थर से निर्मित सुन्दर झरोखों इत्यादि लगाकर सजावट की गयी है। टॉवर्स के नीचे दो लेयर मे फव्वारे लगाकर साज-सज्जा की गयी है।

‘टावर ऑफ़ लिबर्टी’ के चारों ओर पैदल पथिकों के आवागमन को सुव्यवस्थित रखने के लिए पैदल यात्रियों के लिये अण्डरपासों का निर्माण भी किया गया है इसके अलावा पास ही राहगीरों, यात्रियों एवं पर्यटकों को ध्यान में रखकर हेरिटेज लुक की जन सुविधाओं को विकसित किया गया है।

‘टावर ऑफ़ लिबर्टी’ के पूर्व दिशा में डीसीएम मार्ग पर पॉलिटेक्निक कॉलेज के पास यातायात की सुव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पॉलिटेक्निक चौराहा यातायात रोटरी का निर्माण किया गया है रोटरी के मध्य बांसवाड़ा मार्बल की छतरी का निर्माण किया गया है जिसके ऊपर सभी दिशाओं में शहर की मंगल कामना करते घोड़े की प्रतिमायें स्थापित की गयी है। चौराहे की खूबसूरती के लिए जंपिंग फाउंटेन का भी निर्माण किया गया है। ‘टावर ऑफ़ लिबर्टी’ और पॉलिटेक्निक रोटरी चौराहे की लागत करीब 38 करोड रुपए है।

श्री धारीवाल ने विशाल खंडा साहब स्थापित करने का सिख समाज से किए वादे को भी निभाते हुए रविवार को बूंदी रोड पर सिख समाज के धार्मिक प्रतीक विशाल खंडा साहिब के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए जहां उनका सिख समाज ने परंपरागत अंदाज में स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम के दौरान आगमगढ़ गुरुद्वारे के संरक्षक मुख्य जत्थेदार संत बाबा लक्खा सिंह, संत बाबा बलविंदर सिंह जत्थेदार, राजस्थान सिख बोर्ड के उपाध्यक्ष हरपाल सिंह राणा आदि ने श्री धारीवाल आभार व्यक्त कर शॉल पहनाकर सरोपा भेंट किया।

लोकार्पण कार्यक्रमों के दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव अमित धारीवाल,कांग्रेस नेता डा. जफर मोहम्मद, शिवकांत नंदवाना, राजेंद्र सांखला,महापौर मंजू मेहरा उपमहापौर सोनू कुरैशी, न्यास ओएसडी आर डी मीणा, मुख्य अभियंता ओ पी वर्मा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि कांग्रेस कार्यकर्ता न्यास अधिकारी उपस्थित रहे।