सुजुकी जिम्नी का प्रोडक्शन गुजरात में होगा, कीमत 10 लाख रु. तक

893

नई दिल्ली। सुजुकी जिम्नी साल 2018 में 4th जनरेशन जिम्नी ने इंटरनेशनल मार्केट में डेब्यू कर चुकी है और इन्हीं मॉडल की भारत में आने की काफी संभावना है। इसका प्रोडक्शन गुजरात में होगा। विदेशों में इसकी मांग में तेजी से इजाफा हुआ है, सुजुकी के जापान स्थित कसोई प्लांट की कैपेसिटी भी फुल हो चुकी है और यहां एडिशनल प्रोडक्शन की जरूरत पड़ रही है।

कसोई प्लांट की पूर्ति करने के लिए कंपनी जिम्नी लाइनअप के लिए गुजरात में प्लांट लगा रही है। यहीं से इसे निर्यात किया जाएगा। लोकल मैनुफैक्चर्स का कहना है कि प्रोडक्शन के पहले 6 महीने जिम्नी यहां से सिर्फ निर्यात की जाएगी। जापान में इसके दो मॉडल अवेलेबल हैं- स्टैंडर्ड और सिएरा। यूरोपियन मार्केट में बिना सिएरा बैज वाला मॉडल अवेलेबल है। स्टैंडर्ड जापान स्पेसिफिकेशन वाला मॉडल देश के मानकों के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसमें 660 सीसी का इंजन है और इसकी लंबाई 3.4 मीटर है।

सुजुकी जिम्नी सिएरा (जिसे अब यूरो-स्पेक्स जिम्नी के तौर पर जाना जाएगा) में बॉडी क्लेडिंग मिलेगी, जिससे यह थोड़ी बड़ी लगती है। यह 3.5 मीटर लंबी है और 1.5 लीटर इंजन के साथ आएगी। यूरो-स्पेक्स जिम्नी को भारत में ही बनाया जाएगा। कंपनी का कहना है कि साल 2021 में जिम्नी का 5 डोर मॉडल पेश किया जाएगा और यही मॉडल भारत में बेचा जाएगा।

इंजन-गियरबॉक्स ऑप्शन में मिलेगी जिम्नी?
पहली बात यह कि जिम्नी में डीजल इंजन नहीं आता यानी भारत में भी ये सिर्फ पेट्रोल इंजन में उपलब्ध रहेगी। भारतीय मॉडल में 105 हॉर्स पावर और 138 एनएम टॉर्क जनरेट करने वाला 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो वर्तमान में सियाज, विटारा ब्रेजा में भी मिलता है।
गियरबॉक्स की बात करें तो इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ऑप्शन मिलेगा। हालांकि जिम्नी ऑफरोड कैपेबिलिटी जैसे फोर व्हील ड्राइव से लैस होगी।

भारत में कितनी होगी कीमत?
5 डोर जिम्नी की लंबाई 4 मीटर से भी कम होगी। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया जाएगा। सुजुकी की इस कार की कीमत भारत में लगभग 10 लाख रुपए तक होगी। इसकी कीमत मारुति की अन्य एसयूवी जैसे विटारा ब्रेजा से मिलती जुलती हो सकती है लेकिन दोनों कार एक दूसरे से काफी बदलाव रहेगी। दोनों की टार्गेट ऑडियंस अलग रहेगी। कंपनी इसे अपने प्रीमियम नेक्स आउटलेट से बेच सकती है।