सिर्फ 17 दिन की सुहागिन होने पर भी मुझे गर्व, वीरांगना पूनम बोली

2414

भरतपुर। जिले के गांव बरौली ब्राह्मण के सपूत सौरभ कटारा की पार्थिव देव गुरुवार सुबह 11 बजे पंचतत्व में विलीन हो गई। दोपहर में वहां शहीद के घर सांत्वना देने वालों का हुजूम उमड़ा हुआ है, लेकिन इन सबके बीच प्रेरणादायी बात यह है कि जब शहीद की अर्थी को ले जाया जा रहा था तो खुद वीरांगना पूनम आई और अर्थी को कांधा दिया।

उसके आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे थे और बेसुध हो रही थी। फिर भी जब उसके भाई व पिता ने सहारा देने की कोशिश की तो बोली कि सिर्फ 17 दिन की सुहागिन होने पर मुझे गर्व है। क्योंकि मेरे पति ने भी देश की रक्षा में प्राणों की आहूति दी है। ज्ञात रहे कि कूपवाड़ा के पास ब्लास्ट में शहीद हुए सौरभ कटारा की शादी आठ दिसंबर को हुई थी।

वह 16 नवंबर को एक महीने की छुट्टी पर आए थे। 23 नवंबर को इकलौती बहन दीपक की शादी हुई थी। जम्मू-कश्मीर के कूपवाड़ा इलाके में सोमवार-मंगलवार रात हुए ग्रेनेड हमले में रूपवास थाने के गांव बरौली ब्राह्मण निवासी सौरभ कटारा शहीद हो गए।

वह आर्मी में चालक के पद पर कार्यरत था। चार साल पहले ज्वॉइन करते समय वह 200 फील्ड रेजीमेंट में कार्यरत था, वहां से 28 आरआर में चला गया। घटना के समय वह कार्बाइन लेकर श्रीनगर से कूपवाड़ा जा रहा था। कूपवाड़ा के निकट ही गाड़ी पर ग्रेनेड फेंक दिया।

अस्पताल में उपचार के दौरान तड़के तीन बजे उसने दम तोड़ दिया। शहीद सौरभ की आठ दिसंबर को शादी हुई थी और 25 दिसंबर को जन्मदिन था। उसके साथ त्रिवेंद्रम का एक और जवान भी शहीद हुआ है। शहीद सौरभ कटारा की पार्थिव देह बुधवार शाम करीब पांच बजे विशेष विमान से दिल्ली स्थित एयरपोर्ट पहुंची।

जहां उन्हें परेड की सलामी दी गई। इसके बाद गुरुवार सुबह करीब पौने 10 बजे पार्थिव देह गांव में पहुंची। जहां हजारों की संख्या में मौजूद ग्रामीणों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद व सौरभ कटारा अमर रहे के जयकारे लगाए। कैबीनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह, भाजपा के प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा समेत तमाम नेता व अफसरों ने पुष्प चक्र अर्पित किए।

पीएम साहब मेरे भाई की मौत के बदले मारो 10 दुश्मन
शहीद के अनूप कटारा ने कहा कि दुख है कि मैंने मेरा भाई खो दिया है। लगता है कि मेरा एक हाथ कट गया है, लेकिन वह मातृभूमि की रक्षा के लिए शहीद हुआ है। प्रधानमंत्री कहते हैं कि एक के बदले 10 सिर लाएंगे तो मेरे भाई की मौत के बदले भी 10 आतंकवादियों को ढेर किया जाए।