सामूहिकता की हमारी शक्ति समाज की मजबूती का आधारः बिरला

0
211

रोटरी क्लब राउण्ड टाउन की नई कार्यकारिणी का शपथग्रहण

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संकट के समय पूरा देश एकजुटता के साथ हर चुनौती का सामना करता है। सामूहिकता की हमारी यह शक्ति ही समाज की मजबूती का आधार है। वे शनिवार को रोटरी क्लब राउण्ड टाउन की नई कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

बूंदी रोड स्थित एक होटल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि सेवा के क्षेत्र में रोटरी क्लब की अपनी वैश्विक एक पहचान है। शिक्षा, चिकित्सा, पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न क्षेत्रों में रोटरी क्लब पूरी सक्रियता से कार्य कर रहा है। सेवा और समर्पण के साथ अभावग्रस्त लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का रोटरी क्लब का संकल्प मजबूत है और अन्य संस्थाओं के लिए प्रेरणादायी भी है।

उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब जैसी सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोग सेवा के क्षेत्र में यश और लाभ के लिए नहीं बल्कि मानवता के प्रति अपने दायित्वों की पूर्ति के लिए आते हैं। अपने समय, संसाधन, धन और ऊर्जा को समाज की बेहतरी के लिए समर्पित करते हैं। यही कारण है कि विविधता से भरे इस देश के सामने जब भी कोई चुनौती आती है तो पूरा समाज सामूहिकता की भावना से उसका सामना करता है।

कोरोना के समय में पूरे देश में एक चिंता का माहौल था। उसके बावजूद समाज के हर वर्ग ने अपने-अपने तरीके से आपदा का सामना करने के लिए योगदान दिया। कोई चिकित्सा के क्षेत्र में सक्रिय हुआ तो किसी ने अन्न की व्यवस्था कर जरूरतमंद तक मदद पहुंचाई।

आज जब आजादी के 75वें वर्ष में पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है तो प्रत्येक देशवासी उसमें अपनी सहभागिता सुनिश्चित करना चाहता है। यह 130 करोड़ देशवासियों की भावना है कि राष्ट्र के नवनिर्माण में उनका भी योगदान होना चाहिए।

उन्होंने सामाजिक क्षेत्रों में काम कर रही संस्थाओं का आव्हान किया कि वे कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में चुनिंदा विषयों को लेकर दीर्घकालिक कार्ययोजना तैयार करें। जब तक समाज के अंतिम व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव नहीं आ जाए तब तक उस कार्य पर सकारात्मक दृष्टिकोण से कार्य करें।

उन्होंने विश्वास जताया कि इस दिशा में रोटरी क्लब राउण्ड टाउन समर्पण भाव से कार्य करेगा। उन्होंने नई कार्यकारिणी को शुभकामनाएं भी दीं तथा आश्वस्त किया कि समाज कल्याण के प्रत्येक प्रकल्प में वे उनके सक्रिस सहयोगी रहेंगे। कार्यक्रम को कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने भी संबोधित किया।

इससे पूर्व क्लब के नवनिर्वाचित अध्यक्ष कृष्णकान्त मालपानी, एमएल अग्रवाल, सुरेश काबरा, रामगोपाल अग्रवाल आदि ने लोकसभा अध्यक्ष का स्वागत किया।