सामाजिक व्यवहार की शिक्षा से ही मानव निर्माण की प्रक्रिया पूरी होना संभव: ताराचंद गोयल

74

राजकीय विद्यालय आवासन मण्डल केशवपुरा में स्मार्ट कंप्यूटर लैब शुरू

कोटा। गोयल प्रोटीन्स लिमिटेड की ओर से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आवासन मंडल केशवपुरा में तकरीबन 20 लाख की लागत से कराए जाने वाले विभिन्न कार्यों का शिलान्यास गुरुवार को निदेशक ताराचंद गोयल के द्वारा किया गया। वहीं स्कूल में तैयार कराई गई स्मार्ट कंप्यूटर लैब का भी उद्घाटन हुआ।

इस अवसर पर ताराचंद गोयल ने कहा कि समाज से लिया हुआ हमारे ऊपर ऋण है। इसे समाज को वापस लौटना हमारा नैसर्गिक कर्तव्य है। समाज की आवश्यकताओं को पूरा करना हमारा दायित्व भी है। सरकार की ओर से स्कूलों में संसाधन विकसित करने के प्रयास किए जाते हैं, लेकिन प्राथमिक आवश्यकताओं को पूर्ण करने का दायित्व समाज को भी निभाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्कूलों में प्रथम श्रेणी के नागरिक तैयार होने चाहिए। पढ़ाई के लिए बच्चों को घर में कैद करना ठीक प्रक्रिया नहीं है। आज हमें घर, परिवार के साथ ही समाज की चिंता करने वाले श्रेष्ठ नागरिक तैयार करने होंगे। शिक्षा को तनाव मुक्त होना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि बच्चे सीखने में संकोच न करें। सामाजिक व्यवहार की शिक्षा से ही मानव निर्माण की प्रक्रिया पूरी हो सकती है। व्यक्ति के विकास के लिए पढ़ाई बहुत जरूरी है, लेकिन पढ़ाई वैयक्तिक विकास का अंतिम उपकरण नहीं हो सकता है।

प्रधानाचार्य ममता चौधरी ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि स्कूल में भामाशाहों के माध्यम से विभिन्न कार्य संपन्न हुए हैं। पहले स्कूल में विभिन्न समस्याएं थीं। जिन्हें गोयल प्रोटीन्स की ओर से पूरा कराया गया है। भामाशाह प्रेरक नीता शर्मा ने कहा कि श्रेष्ठ कार्य करने पर देने वाले भामाशाहों की भी कमी नहीं होती है।

प्रकाश जायसवाल ने बताया कि स्कूल में गोयल प्रोटीन्स लिमिटेड की ओर से सामाजिक दायित्व योजना के अंतर्गत तकरीबन 20 लाख की लागत से विद्यालय में सुरक्षा दीवार, शौचालय और स्नान घर निर्माण के कार्यों का शिलान्यास किया गया है।

साथ ही, 5 कंप्यूटर और स्मार्ट टीवी से सज्जित आधुनिक कंप्यूटर लैब का उद्घाटन भी किया गया। इस दौरान बाबूलाल शर्मा, गिरिराज गांधी, राजेश पालीवाल, अनुराग काबरा, शैलेंद्र न्याति, मधुबाला उपाध्याय, सुमनलता गुप्ता, सौरभ मीणा समेत स्कूल स्टाफ  उपस्थित रहा।