धनिया की कीमतों में 100 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी, लालमिर्च के भाव गिरे

59

नई दिल्ली । प्रमुख उत्पादक राज्य गुजरात एवं मध्य प्रदेश की मंडियों में आज धनिया के भाव 75 से 100 रुपए प्रति क्विंटल तेजी के साथ बोले गए। राजस्थान की मंडियों में भी भाव मजबूत रहे है। वायदा बाजार में भी आज दिसम्बर का धनिया 142 रुपए जनवरी का 34 रुपए तेजी के साथ बंद हुआ है।

जानकार सूत्रों के कहना है कि धनिया की कीमतों में मंदे की संभावना नहीं है। क्योंकि उत्पादक केन्द्रों पर इस वर्ष बिजाई घटने के कारण आने वाली फरवरी-मार्च माह में फसल गत वर्ष की तुलना में कम रहेगी।

जिसके चलते अब धनिया के भाव धीरे-धीरे बढ़ते रहने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। सूत्रों का मानना है कि इस वर्ष देश में धनिया की कुल बिजाई गत वर्ष की तुलना में 25/30 प्रतिशत कम रहने के अनुमान लगाए जा रहे है।

लालमिर्च में गिरावट रही
लालमिर्च की कीमतों में गिरावट रही। प्रमुख उत्पादक राज्य आंध्र प्रदेश की गुंटूर मंडी में नए लालमिर्च की आवक बढ़नी शुरू हो गई है। चालू वित्त वर्ष में उत्पादन अधिक होने के कारण स्टॉकिस्टों ने फील्ड का माल भी निकालना शुरू कर दिया।

जिस कारण से गुंटूर मंडी में कोल्ड की आवक लगभग 80 हजार बोरी की रही और नए मालों की आवक 20/25 हजार बोरी की रही। निर्यातकों की कमजोर मांग एवं लोकल में भी उठाव कम होने से तेजा क्वालिटी का भाव 500 रुपए प्रति क्विंटल मंदा रहा।

खम्मम में भी तेजा का भाव 200 रुपए घटाकर बोला गया है। सूत्रों का कहना है कि अधिक उत्पादन के कारण धारणा बाजार में मंदे की बनी हुई है। क्रिसमस एवं नववर्ष के कारण आगामी दिनों में निर्यातकों की लिवाली भी बंद हो जाएगी। जिस कारण से अभी बाजार मंदा रहेगा।