समझ संसद की प्रतियोगिता के दूसरे चरण में 7 हजार से अधिक छात्रों ने दी परीक्षा

635

कोटा। युवाओं में लोकतंत्र तथा संविधान के प्रति जागरूकता लाने के दृष्टिकोण से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अभिनव पहल पर आयोजित ‘समझ संसद की’ प्रतियोगिता के प्रति उत्साह देखते ही बन रहा है। ‘समझ संसद की’ का दूसरा चरण गुरुवार को युवा दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया।

युवाओं में देश की सबसे बड़ी पंचायत संसद के प्रति जागरुकता और संविधान की समझ बढ़ाने के लिए आयोजित इस परीक्षा में कोटा और बूंदी जिले के 7 हजार से अधिक स्कूली विद्यार्थी शामिल हुए।

पहले चरण की प्रतियोगिता के आधार पर तीन वर्गों में चयनित विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का दूसरा चरण हुआ। इसमें पहला वर्ग कक्षा 6 से 8, दूसरा वर्ग 9 व 10 तथा तीसरा वर्ग 11 व 12 के विद्यार्थियों का रहा। दूसरे चरण के लिए सफल प्रतिभागियों को चिन्हित किया गया है। इन तीनों वर्गों के 7 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए।

परीक्षा के लिए कोटा जिले में 6 शिक्षा ब्लॉक्स में 41 परीक्षा केंद्र बनाए गए। इसी प्रकार बूंदी में 4 शिक्षा ब्लॉक्स में 5 परीक्षा केंद्र बनाए गए। परीक्षा गुरुवार सुबह 11 बजे से 12 बजे तक हुई। परीक्षा में विद्यार्थियों से 60 प्रश्न पूछे गए, यह सभी प्रश्न बहुविकल्पात्मक थे, जिनके उत्तर ओएमआर शीट में अंकित किए गए।

इन विद्यार्थियों का चयन पहले चरण की परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया गया। वरीयता के आधार पर इन विद्यार्थियों को अगले चरण की परीक्षा का अवसर दिया गया। अब अंतिम चरण के रूप में तीनों वर्गों के श्रेष्ठ विद्यार्थियों को चुना जाएगा और इसके बाद इन विद्यार्थियों को संसद का शैक्षणिक भ्रमण करवाया जाएगा।

समझ ससंद की परीक्षा के प्रभारी सहायक निदेशक समग्र शिक्षा मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. मोहनलाल बैरवा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक राजेश कुमार मीणा एवं जिला कोटा के कन्ट्रोल रूम प्रभारी राजेश कुमार चन्देल ने बताया कि समझ संसद की प्रतियोगिता का पहला चरण 1 दिसंबर को आयोजित किया गया था। कोटा व बूंदी जिले के सभी निजी एवं राजकीय विद्यालयों के कक्षा 6 से 12 के विद्यार्थियों के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने सहभागिता की थी।