संशोधित वेतनमान की मांग को लेकर बैंकों में आज से दो दिन हड़ताल

939

कोटा। वेतनमान संशोधन समझौता लागू करने की मांग को लेकर यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आव्हान पर बैंक कर्मी एवं अधिकारी 31जनवरी एवं 1 फरवरी को दो दिवसीय हड़ताल करेंगे।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस कोटा के संयोजक पदम पाटोदी ने बताया कि बैंक कर्मी एवं अधिकारियों का नवंबर 2017 से लंबित वेतनमान संशोधन समझौता लागू करने में आईबीए द्वारा की जा रही अनावश्यक देरी के विरोध में यह हड़ताल की जा रही है।

उन्होंने बताया कि बैंक कर्मियों एवं अधिकारियों के वेतन एवं सेवा शर्तें सामूहिक सौदेबाजी तथा द्विपक्षीय समझौते के अंतर्गत होती हैं। पांच वर्ष में एक बार इसके लिए यूनियनों द्वारा समय अवधि पूरा होने से पहले मांगपत्र प्रस्तुत किया जाता है। पिछले समझौते की अवधि 1नवंबर 2012 से 31 अक्टूबर 2017 तक थी। नया समझौता 1नवंबर 17 को लागू होना चाहिए था।

पिछले समझौते में हुई देरी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीज़न ने अपने पत्र 12-1-2016 के द्वारा बैंकों के प्रबंधन एवं आईबीए को 11वा द्विपक्षीय वेतनमान समझौता नवंबर 2017 से पहले सम्पन्न करने की सलाह दी थी। यूनियनों ने भी समय से अपना मांगपत्र दे दिया था तथा मई 2017 में वार्ता के दौर इस आश्वासन के साथ शुरू हुए थे कि नवंबर 2017 से पूर्व समझौता हो जाएगा।

मई 2018 में आईबीए द्वारा दो प्रतिशत की नगण्य वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया तथा पिछले 30 माह के दौरान वार्ताओं के कई दौर गुजर जाने के बाद आईबीए द्वारा
सिर्फ 12.25 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया, जबकि पिछले समझौते में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी।

उन्होंने बताया कि 27 जनवरी 2020 को मुख्य श्रमायुक्त,श्रम मंत्रालय तथा भारत सरकार के हस्तकक्षेप के बाद 30 जनवरी को आईबीए तथा यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बीच वार्ता में आईबीए की अड़ियल रुख के कारण वार्ता असफल हो गई तथा यूनियनों के सामने हड़ताल पर जाने के अलावा अन्य कोई रास्ता बाकी नही बचा है।

बैंकों में कार्यरत तमाम कर्मचारी एवं अधिकारी संगठनों के संघ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के एआईबीईए के अशोक ढल, ललित गुप्ता, पदम पाटोदी, डी.एस. साहू, आर.बी. मालव, आईबोक के आर.के. जैन, आईएल मीणा, सीएल मीणा, एनसीबीई के रमेश सिंह, विपिन चोरायवाल, सुरेश खंडेलवाल, एआईबीओए के प्रमोद माथुर, एनओबीडब्लू के प्रकाश चंद गुंसारा, इन्बॉक के मुकेश मीणा ने हड़ताल को सफल बनाने का आह्वान किया है।

कोटा में बैंक कर्मियों का प्रदर्शन कल
कोटा में 31 जनवरी को हड़ताली बैंक कर्मी एवं अधिकारी सुबह 10-30 बजे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एरोड्राम चौराहा शाखा तथा 1 फरवरी को बैंक ऑफ बड़ौदा, कोटड़ी पेट्रोल पंप के सामने झालावाड़ रोड शाखा के समक्ष एकत्रित होकर प्रदर्शन एवं सभा करेंगे।