कोटा स्टोन की स्लरी से बनने वाले उत्पाद GST मुक्त हों: व्यापार महासंघ

2862

कोटा। पाषाण वेलफेयर फाउंडेशन सोसायटी का नववर्ष मिलन एवं सम्मान समारोह एसोसिएशन के भवन पर आयोजित किया गया। इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पाषाण वेलफेयर फाउंडेशन के अथक प्रयासों से इस कोटा स्टोन की स्लरी से निजात मिली है।

उन्होंने कहा कि फाउंडेशन ने सरकारी सहायता से उद्योग लगाकर इस स्लरी से टाइल्स, इन्टरलोकिंग, ब्रिक्स सहित कई उत्पाद एवं निर्माण सामग्री बनाई जा रही है। जिससे इस वेस्ट स्लरी का उपयोग पर लोगों का रोजगार भी मिल रहा है।

सरकार को चाहिए कि इस उद्योग को रियायत देकर इससे बनाये जा रहे उत्पादों को पूर्णतया करमुक्त किया जाये। साथ ही पीडब्ल्यूडी की वीसीआर में शामिल किया जाये। इसके लिए कोटा व्यापार महासंघ राज्य सरकार से भी मांग करेगा कि जो भी वेस्ट से उत्पाद बनते हैं, उन्हें GST से पूर्णतया मुक्त किया जाये।

इस अवसर पर पाषाण वेलफेयर फाउण्डेशन सोसायटी के अध्यक्ष दिनेश भारद्वाज एवं महासचिव मुकेश त्यागी, उपाध्यक्ष जितेन्द्र फतनानी ने कहा कि हम इस युनिट को सरकारी सहायता से साढ़े पांच करोड़ रुपये लगाकर इसका और विस्तार किया जायेगा। इसके विस्तार से यहाँ रोजगार के नये साधन सृजत होंगे। उन्होंने कोटा महासंघ से वेस्ट बनने वाले उत्पादों को जीएसटी से मुक्त करने में सहयोग की अपील की।

इस अवसर पर हाड़ौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज के निर्वाचित अध्यक्ष सुरेश मित्तल ने कहा कि कोटा स्टोन उद्योग प्रोपर डंपिंग यार्ड के अभाव में स्लरी के मलवे को लेकर परेशान था। इन यूनिटों के डलने से सभी स्टोन उद्यमियों ने समस्या से निजात पाई है। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रों को अतिक्रमणमुक्त एवं स्वच्छ बनाने के लिए व्यापार महासंघ से सहयोग मांगा।

समारोह में कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव पद पर अशोक माहेश्वरी के पुनः निर्विरोध निर्वाचित होने, राजेन्द्र कुमार जैन को कोषाध्यक्ष पद पर निर्वाचित होने, देवेन्द्र जैन एवं हरीश प्रजापति को महासंघ की कार्यकारणी में निर्वाचित होने पर अभिनन्दन किया गया।