शेयर मार्केट, करेंसी डेरिवेटिव आज बंद, कमोडिटी मार्केट शाम को खुलेगा

49

नई दिल्ली। इस साल दशहरा 24 अक्टूबर यानी मंगलवार को है। अब लोग यह सोच रहे हैं कि आज दशहरे पर शेयर बाजार की छुट्टी (Stock market holidays) रहेगी या नहीं। इस सवाल का जवाब पाने के लिए शेयर मार्केट में रुचि रखने वालों को कहीं ओर जाने की जरूरत नहीं है।

वे स्टॉक मार्केट हॉलीडे 2023 लिस्ट चेक कर सकते हैं। यह लिस्ट आपको बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट पर मिल जाएगी। दशहरे पर भारतीय शेयर बाजार खुलेगा या नहीं, यह चेक करने के लिए आपको वेबसाइट के होम पेज पर जाकर ‘Trading Holidays’ पर क्लिक करना होगा।

ट्रेडिंग होलीडेज पर क्लिक करने पर आपको साल 2023 में स्टॉक मार्केट हॉलीडेज की पूरी लिस्ट मिल जाएगी। बीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार मंगलवार को दशहरे के चलते स्टॉक मार्केट की छुट्टी रहेगी। ट्रेडिंग हॉलीडेज लिस्ट के अनुसार, मंगलवार को बीएसई और एनएसई पर कोई कामकाज नहीं होगा। ट्रेडिंग पूरी तरह बंद रहेगी। इसका मतलब है कि आज आप शेयरों की खरीद-बिक्री नहीं कर पाएंगे।

करेंसी डेरिवेटिव: मंगलवार को यानी कल इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट्स और एसएलबी सेगमेंट में कोई एक्टिविटी नहीं होगी। महाराष्ट्र दिवस के चलते करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट्स में भी ट्रेडिंग नहीं होगी।

कमोडिटी मार्केट: कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट्स (EGR) सेगमेंट में ट्रेडिंग मॉर्निंग सेशन में सस्पेंड रहेगी। यानी सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ट्रेडिंग नहीं होगी। लेकिन इवनिंग सेशन में ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी। यानी शाम 5 बजे से ट्रेडिंग की जा सकेगी। सुबह के सेशन में एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स पर कोई एक्शन नहीं होगा।