Stock Market: निवेशकों के एक ही दिन में 7.56 लाख करोड़ रुपये स्वाहा

0
59

नई दिल्ली। Stock Market: शेयर बाजार में हफ्ते के पहले ही कारोबारी दिन सोमवार को सभी शेयरों में भारी बिकवाली दिखाई दी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स सोमवार को 1.26 फीसदी या 825 अंक की गिरावट के साथ 64,571 पर बंद हुआ। इससे निवेशकों के एक ही दिन में 7.56 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गए।

कारोबारियों के अनुसार सेंसेक्स पैक के 30 शेयरों में से 2 शेयरों के अलावा सभी लाल निशान पर थे। निफ्टी में भी बड़ी गिरावट दर्ज हुई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 1.34 फीसदी या 260 अंक की गिरावट के साथ 19,281 पर बंद हुआ। निफ्टी पैक के 50 शेयरों में से 48 शेयर लाल निशान पर और 2 शेयर हरे निशान पर बंद हुए।

भारतीय शेयर बाजार में आई इस भारी गिरावट के पीछे वजह यूएस ट्रेजरी नोट है। साल 2007 के बाद पहली बार बेंचमार्क 10-ईयर यूएस ट्रेजरी नोट पर यील्ड 5 फीसदी के पार चली गई है। इसके अलावा मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के चलते भी निवेशकों का सेंटीमेंट प्रभावित हुआ है।

दलाल स्ट्रीट में हुए आज के ब्लडबाथ में निवेशकों का भारी नुकसान हुआ है। सोमवार को आई गिरावट से निवेशकों के एक ही दिन में 7.56 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गए। इससे बीएसई का मार्केट कैप घटकर 311.33 लाख करोड़ रुपये रह गया है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, ‘निजी बैंकों के अच्छे प्रदर्शन और तेल की कीमतों में मामूली कटौती के बावजूद, निवेशकों का विश्वास निराशावादी बना रहा। घरेलू बाजारों में व्यापक समेकन जारी रहा। लंबे समय तक ऊंची ब्याज दरों के बारे में बढ़ती आशंकाओं ने अमेरिकी 10-ईयर यील्ड में निरंतर वृद्धि को बढ़ावा दिया है।’

यूएस बांड यील्ड में इजाफा:बेंचमार्क 10-ईयर अमेरिकी ट्रेजरी नोट पर यील्ड सोमवार को 5% से अधिक हो गई। जुलाई 2007 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है। आर्थिक अनिश्चितता के समय में सेफ हैवन और दुनियाभर में उधार लेने की लागत के लिए एक बेंचमार्क के रूप में देखे जाने वाले 10-ईयर ट्रेजरी बांड पर यील्ड में बढ़ोतरी हई है। 10-ईयर यील्ड सोमवार को 5.004% तक पहुंच गई, यह करीब 8 आधार अंक अधिक थी। गुरुवार को इसकी संक्षिप्त बोली 16 साल के उच्चतम स्तर 5.001% पर लगाई गई। मई के मध्य से इसमें 160 आधार अंक की बढ़ोतरी हुई थी।

इजराइल-हमास संघर्ष: मिडिल ईस्ट में युद्ध के उच्च जोखिम ने बाजार के सेंटीमेंट को धूमिल कर दिया है। इससे पूरे एशिया और यूरोप के सूचकांक नीचे चले गए। शनिवार को इजराइल ने हमास पर युद्ध के अगले चरण की तैयारी के लिए गाजा पट्टी पर हमले तेज करने के अपने इरादे की घोषणा की। इजराइल के सैन्य प्रवक्ता ने गाजा शहर के निवासियों से अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण की ओर जाने का आग्रह किया है।

वैश्विक बाजारों में गिरावट: 10-ईयर ट्रेजरी की यील्ड 5% से ऊपर जाने के बाद शेयरों में व्यापक गिरावट आई। इससे चिंता बढ़ गई कि उधार लेने की बढ़ती लागत आर्थिक विकास को कमजोर कर देगी। यूरोप का स्टॉक्स 600 इंडेक्स 0.8% गिर गया, जिससे यह मार्च के बाद सबसे निचले इंट्राडे स्तर पर पहुंच गया। एसएंडपी 500 इक्विटी वायदा 0.6% गिर गया।

तेल में उबाल: सोमवार को तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद वे 90 डॉलर के स्तर से ऊपर बनी रहीं। ब्रेंट क्रूड वायदा 24 सेंट या 0.26% गिरकर 91.92 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड वायदा 36 सेंट या 0.41% गिरकर 87.72 डॉलर प्रति बैरल पर था।