शेयर बाजार का 8 लाख करोड़ और सट्टा बाजार का करीब 2 लाख करोड़ दांव पर

0
2756

नई दिल्ली। चुनाव नतीजे से करीब 12 घंटे पहले मनी मार्केट के आपरेटर दिल थाम कर बैठ गए हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजों पर शेयर और सट्टा बाजार का 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक दांव पर लगा है। नतीजों की सुईं उम्मीद से थोड़ा भी इधर से उधर होने पर शेयर और सट्टा बाजार में तबाही मच सकती है।

शेयर बाजार पहले ही उछला
एग्जिट पोल आने से पहले ही शेयर मार्केट में शुक्रवार को जोरदार उछाल दिखा। इस दिन निफ्टी में 1400 अंकों का उछाल आया। शनिवार और रविवार को बाजार बंद रहा। रविवार को एग्जिट पोल के नतीजों में मोदी सरकार की वापसी का संकेत आया और सोमवार को मनी मार्केट पूरे उत्साह के साथ खुला। शेयर सूचकांक ने भी 900 अंकों की उछाल दर्ज की। इस तरह सूचकांक कुल 2300 अंकों से ऊपर निकल गया।

जानकार सट्टा बाजार का आंकड़ा देने से कतरा रहे
दूसरी ओर मनी मार्केट पर निगाह रखने वाले सट्टा बाजार का तय आंकड़ा देने से कतरा रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार चुनाव नतीजों को लेकर इंटरनेशनल सट्टा बाजार में करीब 2 लाख करोड़ रुपए लग चुका है। एग्जिट पोल के नतीजों को देखते हुए अधिकांश पैसा मोदी सरकार की वापसी पर ही लगा है। यदि चुनाव नतीजे इसके विपरीत गए तो सट्टा बाजार में कोहराम मच जाएगा।

मझोले निवेशकों को मोदी सरकार आने की आस
शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले मनीष चोपड़ा ने कहा कि ज्यादातर छोटे और मझोले निवेशकों की आस इस बात पर टिकी है कि मोदी सरकार आएगी और मनी मार्केट मजबूत होगा। लेकिन डर यह है कि अगर इसका उलट हुआ तो सरकार बनाने में अस्थिरता का दौर शुरू होगा और मार्केट को संभलने में कम से एक महीना लग जाएगा, लेकिन तब तक लाखों करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह भाजपा मुख्यालय में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा था कि 17 मई 2014 को सटोरियों के लाखों करोड़ रुपए डूब गए थे।