वादा किया है, वादा निभाओ, 2700 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं तुलाओ : भारतीय किसान संघ

42

सुल्तानपुर कस्बे में किसानों ने आक्रोश रैली निकालकर किया प्रदर्शन

सुल्तानपुर। भारतीय किसान संघ सुल्तानपुर तहसील के किसानों ने राज्य सरकार की वादाखिलाफी पर आक्रोश व्यक्त करते हुए कस्बे में तहसील अध्यक्ष अखिलेश दाधीच, ब्रह्मानंद शर्मा के नेतृत्व में मण्डी प्रांगण से विद्यापीठ, भौंरा चौराहा, बस स्टैण्ड, पुलिस थाने होते हुए उप तहसील तक रैली निकालकर प्रदर्शन किया।

किसान नारे लगाते हुए “वादा किया है, वादा निभाओ। गेंहू 2700 रुपये प्रति क्विंटल पर तुलाओ।” “नहीं किसी से भीख मांगते हम, अपना अधिकार मांगते।”किसानों का शोषण नहीं चलेगा, नहीं चलेगा नहीं चलेगा।”आदि नारों के साथ आक्रोश व्यक्त करते हुए रैली के रुप में उप तहसील कार्यालय पहुंचकर नायब तहसीलदार राजेश जैन को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया।

प्रदेश मंत्री जगदीश कलमंडा, जिला उपाध्यक्ष मुकुटबिहारी नागर ने कहा कि भाजपा ने विधान सभा चुनाव घोषणा पत्र में वादा किया था कि हमारी सरकार आने पर गेंहू की समर्थन मूल्य 2700 रुपये प्रति क्विंटल से खरीद करेगी और किसानों ने विश्वास करते हुए भाजपा को सत्ता तक पहुंचाया।

किन्तु दुर्भाग्य रहा कि सरकार में आने के बाद अपने वादे से मुकर गए और गेंहू की खरीद 2400 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीद की घोषणा की है, जो किसानों के साथ बहुत बड़ा धोखा है। इसे भारतीय किसान संघ बर्दाश्त नहीं करेगा। संघ सरकार से मांग करता है कि वादे के अनुसार गेंहू की खरीद 2700 रुपये प्रति क्विंटल से करे। अन्यथा भारतीय किसान संघ आंदोलन करेगा।

ज़िला सह मंत्री पवन शर्मा, तहसील मंत्री शिवराज योगी ने बताया कि ज्ञापन में मुख्यमंत्री महोदय से मांग की गई है कि सरसों, चना की समर्थन मूल्य पर तुरन्त खरीद प्रारम्भ करें और किसानों की सम्पूर्ण जिंस खरीदकर सरसों, चना पर 500 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस देकर किसानों को लाभान्वित करे। साथ में अतिवृष्टि से नष्ट हुई फसलों का सर्वे कराकर किसानों को आदान अनुदान योजना में मुआवजा देकर प्रधानमन्त्री फसल बीमा का लाभ दिया जाए।

प्रर्दशन में तहसील उपाध्यक्ष राधेश्याम नागर, कार्यालय मंत्री राम शर्मा, नगर अध्यक्ष दिनेश शर्मा, तहसील युवा प्रमुख जुगराज मीणा, भवानी शंकर नागर, मुकेश कटारिया, मोनू शर्मा, प्रीतम गोत्तम, गिरीराज नागर, कपिल राठौर, संदीप शर्मा लाला, मुकेश राठौर, श्याम शर्मा, लड्डू मीणा, ऋषि शर्मा आदि किसान उपस्थित रहे।