रेपो रेट में फिर हो सकती है 25 आधार अंकों की कटौती : RBI

839

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने लगातार तीन मॉनिट्री पॉलिसी में ब्याज दरों में कुल 75 आधार अंकों की कटौती के बाद कम से कम एक बार 25 आधार अंकों की कमी का अनुमान जाहिर किया है। उनकी इस टिप्पणी से अटकलें लग रही हैं कि क्या केंद्रीय बैंक इस साल तीन बार कटौती के बाद अब अपने रेट कटिंग साइकिल को खत्म करने जा रहा है।

एक इंटरव्यू में दास ने यह भी कहा कि पॉलिसी डिसीजन भविष्य में आने वाले आंकड़ों पर निर्भर करेंगे। दास ने कहा, ‘हम रेपो रेट्स में 75 आधार अंकों की कमी कर चुके हैं और हम उदार रुख की ओर शिफ्ट हो चुके हैं। इसका मतलब है कि अब ब्याज दरों में कम से कम 25 आधार अंकों की कटौती हो सकती है।’

2019 में 75 आधार अंकों की हो चुकी है कटौती
एक एक्सपर्ट के मुताबिक, ‘ऐसा लगता है कि वह 25 आधार अंकों की एक से ज्यादा बार कटौती की बात कह रहे हैं।’ हालांकि दास आरबीआई के रेट कट को लाभ पब्लिक तक पहुंचने को लेकर ज्यादा चिंतित दिख रहे हैं। आरबीआई वर्ष 2019 की शुरुआत से अब तक 75 आधार अंकों की कटौती कर चुका है, जबकि बैंकों ने अपनी लेंडिंग रेट्स में 15-20 आधार अंकों की ही कमी की है।

कई स्टेकहोल्डर्स की है अहम भूमिका
दास ने कहा, ‘आरबीआई को मिली भूमिका के तहत उसका पहला लक्ष्य महंगाई है और इस पर भी उनकी नजर है कि ग्रोथ की रफ्तार धीमी पड़ी है। रिवाइवल के लिए कई स्टेकहोल्डर्स को अपनी भूमिका निभानी है।’

7 अगस्त को होगी अगली मॉनिट्री पॉलिसी मीटिंग
RBI की अगली मॉनिट्री पॉलिसी कमेटी की मीटिंग 7 अगस्त को होनी है और भारतीय बाजार 25 आधार अंकों की एक और कटौती की उम्मीद कर रहा है। सरकार ने जुलाई की शुरुआत में ही राजकोषीय घाटे का लक्ष्य को 3.4 फीसदी से घटाकर 3.3 फीसदी कर दिया था।