रिटायरमेंट फंड का बेहतर रिटर्न के लिए करें निवेश : पंकज लड्ढा

2161

कोटा। निवेश गुरू पंकज लड्ढा ने कहा है कि अपने रिटायमेंट फण्ड को परम्परागत निवेश के अन्य विकल्पों के साथ संतुलित निवेश का विकल्प भी साथ लेकर चलें। लड्ढा गत दिवस भारत संचार लिमिटेड (बीएसएनल) के समयपूर्व सेवानिवृत्त वीआरएस लेने वाले कर्मचारियों के वित्तीय सत्र को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जिस तरह बीएसएनएल कर्मचारियों को उनके जीवनभर की कमाई वीआरएस के रूप में मिल रही है। उसमें विवेकपूर्ण और वित्तीय समझ के साथ निवेश ही जीवन को आनंदपूर्वक व्यतीत करने की गारंटी दे सकता है। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्ति के फण्ड को इस तरह निवेश करना चाहिए कि यह 10 से 15 प्रतिशत रिटर्न देने की क्षमता रखता हो ,ताकि इससे अगले 30 वर्षों के जीवन को सुखद बिताने की व्यवस्था कर सकें।

परम्परागत निवेश एफडी,आरडी, इंश्योरेंस में ब्याज दर घटने से रिटायरमेंट फण्ड को निवेश के अन्य विकल्पों पर विचार करना आवश्यक होता जा रहा है। सामान्य निवेशक निवेश करते समय दिमाग से नहीं दिल से काम लेते हैं ।इस कारण उसे पोस्ट ऑफिस ,बैंक या बैंक के स्टाफ द्वारा दी गई सलाह ज्यादा कारगर लगती है। इस बजह से 2-3 साल बाद पछतावा ही हाथ लगता है।

उन्होंने सलाह दी कि अपने धन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए 30- 40 प्रतिशत बच्चों की शिक्षा या विवाह के लिए,5- 10 प्रतिशत सोने में,20-30 प्रतिशत डेब्ट कैटेगरी के म्यचुअल फण्ड में एवं 20- 30 प्रतिशत इक्विटी या बैंलेंस केटेगरी में निवेश करना चाहिए। इनसे से10 से 15 प्रतिशत का रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

लड्ढा ने उदाहरण दे कर बताया कि 50 लाख का निवेश करने पर 9 प्रतिशत रिटर्न से प्रतिमाह 29100 रुपये पाऐ जा सकते हैं । 10 प्रतिशत रिटर्न से 41600 रुपये प्राप्त किए जा सकतेहैं । इस व्याख्यान में सीए अनंत लडढा ने भी निवेशकों की जिज्ञासा को शांत किया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बीएसएनएल के महाप्रबंधक गोविंद गुप्ता थे।