राहुल की भारत जोड़ो यात्रा में राजस्थान होगा पहला कांग्रेस शासित राज्य

122

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान के झालावाड़ जिले में चंवली के रास्ते प्रदेश में प्रवेश कर रही कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कोटा संभाग के जिन 6 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी, इनमें से 5 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां का प्रतिनिधित्व भारतीय जनता पार्टी कर रही है । केवल एक विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस के प्रतिनिधित्व वाला है।

हालांकि यह दावा किया जा रहा है कि श्री गांधी की यह यात्रा पूरी तरह से गैर राजनीतिक है। कोटा संभाग में झालावाड़ जिले के चंवली से मध्य प्रदेश से श्री गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज पहली बार देश के किसी कांग्रेस शासित राज्य में प्रवेश कर रही है। यह यात्रा पूरे राजस्थान में करीब 18 दिन के प्रवास पर रहेगी।

इस दौरान 6 जिलों में 150 से 175 किलोमीटर चलकर 16 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी जिसमें से 11 ऐसे विधानसभा क्षेत्र है जिनका प्रतिनिधित्व कांग्रेस के विधायक करते हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधित्व वाले 5 विधानसभा क्षेत्र है।

जिन 11 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस के विधायक शामिल हैं, उनमें केवल दो विधायक ऐसे हैं जो पूर्व मुख्यमंत्री उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के खेमे के माने जाते हैं जबकि शेष विधायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थक हैं। इनमें भी 4 उनकी कैबिनेट में शामिल हैं, जिनमें वरिष्ठ मंत्री शांति धारीवाल, प्रसादी लाल मीणा, ममता भूपेश, टीकाराम जूली सम्मिलित है।

श्री पायलट के खेमे के दो ही विधायक हरीश मीणा और गजराज खटणा है। कोटा संभाग में श्री गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के रास्ते में पड़ने वाले झालावाड़, कोटा और बूंदी जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र शामिल है।

राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के मीडिया प्रभारी दिवाकर शास्त्री ने आज बताया कि यह यात्रा पूरी तरह से गैर राजनीतिक है लेकिन कोटा संभाग की दृष्टि से इस यात्रा का राजनीतिक महत्व इस बात को लेकर है कि यहां से जिन तीन जिलों में होकर यात्रा गुजरेगी।

उनके छह विधानसभा क्षेत्रों में से पांच झालरापाटन (झालावाड़) रामगंजमंडी, लाडपुरा, कोटा दक्षिण (कोटा जिला)और बूंदी जिले में केशवरायपाटन ऐसे विधानसभा क्षेत्र है जहां का प्रतिनिधित्व विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधि करते हैं, जबकि इस मार्ग पर एकमात्र कोटा (उत्तर) विधानसभा क्षेत्र ऐसा है जहां से वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल चुनाव जीते।

श्री गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है कि वह राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता श्रीमती वसुंधरा राजे के गृह जिले झालावाड़ से प्रवेश कर रही है। उनके अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र झालावाड़ जिले के झालरापाटन के रास्ते चलकर ही कोटा जिले की सीमा में भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधित्व वाले रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करेगी।

वहां होकर यह यात्रा कोटा संभाग में अपने प्रवास के दौरान लाडपुरा, कोटा (दक्षिण) ,कोटा(उत्तर) होते हुये बूंदी जिले के केशवरायपाटन विधानसभा क्षेत्र से होकर सवाई माधोपुर जिले में चली जाएगी। भारत जोड़ो यात्रा के राष्ट्रीय प्रवक्ता कपिल यादव ने आज बताया कि.श्री गांधी की 7 सितम्बर को कन्याकुमारी में गांधी मंडपम से शुरू हुई यह यात्रा 12 राज्यों से होकर कश्मीर में संपन्न होगी।

यह यात्रा पूरी तरह से गैर राजनीतिक है और यह मुख्य मकसद देश में आर्थिक समानता,सामाजिक विषमताओं को त्याग कर भाईचारा बनाना,समाज के सभी वर्गों में बराबरी का अधिकार दिलाने के संदेश के साथ शुरू की गई है और अब तक यह यात्रा अपने इस गैर राजनीतिक मकसद मे काफी हद तक सफल होती नजर आई है।

भारत को नई दिशा और दशा देने के लिए पहली बार श्री गांधी के नेतृत्व में देश में इतनी बड़ी यात्रा चल रही है। इसे अब तक पूरे देश में अपार जनसमूह का समर्थन मिल रहा है जो इस बात का स्पष्ट प्रतीक है, कि पूरे देश के लोग केंद्र सरकार की नीतियों से आजिज आ चुके हैं जो पूरी तरह से देश और समाज को भटकाने-बांटने वाली है।

उनके चलते पूरे देश में महंगाई बढ़ रही है, युवाओं के लिए रोजगार के अवसर समाप्त हो रहे हैं। आम आदमी सद्भावना से भरा देश देखना चाहता है, जिसके लिये राहुल गांधी की ओर ताक रहा है ताकि युवाओं के लिए रोजगार और तरक्की के रास्ते खुले। समाज में सामाजिक समरसता हो और सभी को अधिक बराबरी के अधिकार मिले।