रामगंजमंडी में आज यहां लगेगी फुल बॉडी सेनेटाइजर मशीन

795

कोटा। कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्ति पाने के लिए भामाशाहों के सहयोग से रामगंज मंडी में फुल बॉडी सैनेटाइज मशीन शुक्रवार को लगाई जाएगी । कोरोना ( coronavirus ) से जंग के लिए बनाए गए वॉर रूम को संक्रमण से मुक्तकरने के लिए यह मशीन लगाने का निर्णय अधिशासी अधिकारी पंकज कुमार मंगल ने किया है।

नगर में इसका निर्माण मालवीय मोटर्स के इन्द्रजीत मालवीय कर रहे हैं जिसमें सेंसर लगे होंगे। मशीन में अंदर घुसने के साथ वह चालू होगी और बॉडी सैनेटाइज होने के साथ व्यक्ति बाहर निकलेगा तो मशीन बंद हो जाएगी। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने में यह मशीन अधिशासी अधिकारी ने राजकीय मंगलम् सामुदायिक चिकित्सालय में लगाने का निर्णय लिया है। शुक्रवार को यह मशीन वहां स्थापित हो जाएगी। मंगल का कहना है कि कोरोना संक्रमण के दौर में चिकित्सक उपचार की महत्वपूर्ण कड़ी हैं। चिकित्सक सुरक्षित रहें इस बात को ध्यान में रखकर मशीन लगाने का निर्णय लिया गया है। चिकित्सालय में आने वाले प्रत्येक रोगी को इस मशीन से गुजरना होगा। चिकित्सालय समय तक मशीन चालू रहेगी।

मशीन में माइक्रोन-डी 256 कैमिकल्स का होगा यूज
फुल बॉडी सैनेटाइज करने वाली मशीन देश में चुनिंदा बड़े शहरों में लगना प्रारंभ हुई है। इसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट का इस्तेमाल किया जा रहा है। रामगंजमंडी में सोडियम हाइपोक्लोराइट के स्थान पर आईसीयू में चिकित्सकों द्वारा कार्य में लिए जाने वाले माइक्रोन डी 256 दवा का उपयोग किया जाएगा। इसके कोई साइड इफफ्ेेक्ट नहीं होते। सौ लीटर पानी के घोल में एक लीटर माइक्रोन डी 256 को मिलाया जाएगा। माइक्रोन डी 256 की एक लीटर की कीमत ढाई हजार रुपए है।

दो लाख रुपए की आएगी लागत
कोरोना संक्रमण वायरस फैलने के बाद विदेशों में इस मशीन को लगाया है। इसकी कीमत दो लाख रुपए तक है। भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में स्थानीय स्तर पर इस मशीन को कम कीमत पर बनाकर लगाया जा चुका है। चुनिंदा शहरों में लगी मशीन से यह मशीन कुछ हटकर होगी।

उपकरण नहीं मिलने से हुई देरी
इस मशीन को रामगंजमंडी में तैयार किया जा रहा है। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के कारण मशीन में प्रयुक्त होने वाले उपकरण की उपलब्धता में आई दिक्कतों के कारण मशीन लगाने में करीब एक सप्ताह का विलंब हो गया। मशीन के सारे उपकरण रामगंजमंडी आ चुके हैं।