राजस्थान शिक्षा बोर्ड 9वीं-11वीं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी, 5 अप्रैल से होगा एग्जाम

41

अजमेर। राजस्थान में जिला समान परीक्षा के कार्यक्रम के तहत बीकानेर के 1027 स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं और 11वीं क्लास के 81390 विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा 8 अप्रैल से शुरू होगी। शिक्षा विभाग ने जिला समान परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। 8 अप्रैल से शुरू होने वाली ये परीक्षाएं 26 अप्रैल तक चलेंगी।

शिक्षा विभाग ने 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान को मद्देनजर रखते हुए टाइम टेबल तैयार किया है। ये परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी. पहली पाली में सुबह 8:00 से 11:15 बजे तक और सेकन्ड पाली में दोपहर 12:00 बजे से 3:15 बजे तक परीक्षा होगी। 9वीं कक्षा के सभी पेपर पहली पाली में आयोजित किए जाएंगे, जबकि 11वीं क्लास की परीक्षा विषय वार दोनों पालियों में आयोजित की जाएगी।

पूर्व में स्कूल शिक्षा कैलेन्डर शिविरा पंचांग में स्कूल लेवल की वार्षिक परीक्षा के लिए 8 अप्रैल से 25 अप्रैल की तारीख निर्धारित की गई थी, जिसमें माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने संशोधन कर 5 से 30 अप्रैल किया है। संशोधित तारीखों के मुताबिक ही जिला समान परीक्षा योजना का टाइम टेबल निर्धारित किया गया है।

संशोधित आदेश के मुताबिक, परीक्षा परिणाम 7 मई को घोषित किया जाएगा। समान परीक्षा के तहत 17 अप्रैल से लेकर 21 अप्रैल तक 9वीं और 11वीं कक्षा का एक भी एग्जाम नहीं होगा. दरअसल 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी।

इसी को मद्देनजर रखते हुए स्कूलों में मतदान बूथ बनाए जाएंगे, जिसके कारण 17 से 21 अप्रैल तक कोई भी परीक्षा नहीं होगी। डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर (माध्यमिक) सुरेन्द्र सिंह भाटी के अनुसार, समान परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया गया है। यह परीक्षा 8 अप्रैल से शुरू होगी। प्रश्न पत्रों का वितरण अप्रैल के पहले सप्ताह में कर दिया जाएगा।