Wheather Alert: राजस्थान में दो दिन आंधी, बारिश और ओले पड़ने की संभावना

24

जयपुर। Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में एकबार फिर मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में जल्द एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा। इससे राजस्थान में दो दिन तक मौसम खराब रहेगा।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के विभिन्न जिलों में दो दिन तक आंधी और बारिश के आसार हैं। कुछ इलाकों में ओले पड़ने की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग की ओर से इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ 29 मार्च से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है। यही नहीं एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और निचले क्षोभमंडल स्तर पर स्थित है। पश्चिमी राजस्थान पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। एक ट्रफ दक्षिण-पूर्व असम तक फैली नजर आ रही है। इसके प्रभाव से पश्चिमी हिमालय पर जोरदार बारिश देखी जा सकती है। कुछ इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं।

फिलहाल राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में गर्मी पड़ रही है। सूबे के विभिन्न हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि सूबे में जल्द मौसम बदलेगा। राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में 29 और 30 मार्च को गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज रफ्तार में हवाएं चलेंगी। कुछ इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं। बारिश से राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, 29 मार्च को मौसमी गतिविधियां हल्की रहेंगी। 30 मार्च को मौसम के तेवर तल्ख रहेंगे। 29 मार्च को अलवर, सीकर, झुंझनू, जैसलमेर और हनुमानगढ़ में जबकि 30 मार्च को गंगानगर, झुंझनू, अलवर, सीकर और हनुमानगढ़ समेत 10 जिलों में मौसम खराब रहने के आसार हैं।

दोनों दिन तेज आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश और ओले पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। कुछ इलाकों में ओले पड़ने की चेतावनी भी जारी की गई है। दोनों दिन IMD ने आंधी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।