राजस्थान में कॉमर्शियल सिलेंडर आज से सात रुपए महंगा, अब 1803 रुपए में मिलेगा

63

जयपुर। Lpg Commercial Cylinder: कॉमर्शियल सिलेंडर आज से सात रुपए महंगा हो गया है। देश में आज सरकारी तेल-गैस कंपनियों (IOCL, BPCL, HPCL) ने एलपीजी गैस की कीमतों का रिव्यू किया है। कंपनियों ने शनिवार को कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में सात रुपए तक का इजाफा किया है। ये दरें आज से लागू हो गई। इससे पहले पिछले महीने कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर पर 84 रुपए की कमी की थी।

कंपनियों से जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक आज से 19 किलोग्राम का गैस सिलेंडर जो कल तक 1796 रुपए में बाजार में मिलता था, जो आज से बढ़कर 1803 रुपए में मिलेगा। वहीं जोधपुर, कोटा, उदयपुर, गंगानगर समेत राजस्थान के अन्य शहरों में अलग-अलग दाम है।

इससे पहले तेल कंपनियों ने लगातार तीन महीने अप्रैल, मई और जून में कॉमर्शियल उपयोग के सिलेंडर की कीमतें कमी की थी, लेकिन तब घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। बाजार में आज भी घरेलू उपयोग का 14.2 किलोग्राम का गैस सिलेंडर पहले की दर 1106.50 रुपए में ही मिल रहा है।

आपको बता दें कि राजस्थान में तीनों तेल गैस कंपनियों के एक करोड़ 75 लाख 48 हजार से ज्यादा उपभोक्ता है। गैस की कीमतों में कम और बढ़ने का सीधा असर अब इन उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ता है। केंद्र सरकार ने अप्रैल 2020 में लॉकडाउन लगने के बाद से रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को अघोषित तौर पर बंद कर रखा है। अप्रैल 2020 तक लोगों को रसोई गैस पर 147 रुपए की सब्सिडी मिलती थी।