यूजीसी नेट 2023 दिसंबर की आंसर-की रिलीज, 25 मार्च तक दर्ज कराएं आपत्ति

110

नई दिल्ली। UGC NET 2023 Answer Key: यूजीसी नेट दिसंबर प्रोविजनल आंसर-की रिलीज हो गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने उत्तर कुंजी के साथ-साथ UGC NET दिसंबर 2022 चक्र (चरण I-V) के प्रश्न पत्र भी जारी किया है। लंबे समय से उत्तरकुंजी की राह देख रहे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.inअभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

आसंर-की चेक करने के बाद अभ्यर्थी यह देख लें कि अगर उन्हें लगता है कि उनके आंसर की जांच ठीक नहीं हुई है तो वे इसके लिए ऑब्जेक्शन भी दर्ज करा सकते हैं। अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए एनटीए ने 25 मार्च, 2023 तक की अनुमति दी है। उम्मीदवार, जो उत्तर कुंजी से संतुष्ट नहीं हैं, वे 200 रुपये प्रति प्रश्न के शुल्क का भुगतान करके इसे चुनौती दे सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक

डाउनलोड करें आधिकारिक नोटिफिकेशन

प्रोविजनल आंसर-की डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स

  • यूजीसी नेट दिसंबर प्रोविजनल आंसर-की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा।
  • अब दिखाई देने वाले होमपेज पर, यूजीसी नेट उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें।
  • अब, अपने एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि या पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • अब यूजीसी नेट उत्तर कुंजी 2023 तक पहुंचें और यदि आवश्यक हो तो आपत्ति दर्ज कराएं।
  • आपत्ति शुल्क का भुगतान करें और अपना प्रतिनिधित्व जमा करें।
  • पेज को सेव करें और उत्तर कुंजी डाउनलोड करें आवश्यकतानुसार प्रिंट आउट ले लेकर रख लें।
  • इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।

NTA यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 21 फरवरी से 16 मार्च, 2023 तक UGC NET 2023 परीक्षा का आयोजन किया था। यह एग्जाम देश भर के 186 शहरों में 663 केंद्रों पर 32 पालियों में में 5 चरणों में कराया गया था। एग्जाम 83 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी। इस साल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 8,34,537 उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे।