मिठाई, नमकीन इंडस्ट्री का टर्न ओवर एक लाख करोड़ के पार

3278

नई दिल्ली। देश की मिठाई और नमकीन इंडस्ट्री ने एक लाख करोड़ रुपए के टर्नओवर का कीर्तिमान स्थापित किया है। फेडरेशन ऑफ स्वीट एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स (FSNM) के अध्यक्ष वीरेंद्र जैन ने इस बात की जानकारी दी। इंडस्ट्री सालाना दो-अंकों में वृद्धि दर्ज करा रही थी और इस साल टर्नओवर ने रिकॉर्ड एक लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा छू लिया।

एफएसएनएम इस महीने की 9 और दस तारीख को ऑल्मंड हाउस के साथ मिलकर हैदराबाद के मधापुर में तीसरा ‘विश्व मिठाई नमकीन कन्वेंशन’ आयोजित करने जा रहा है। असोसिएशन के डायरेक्टर फिरोज एच नकवी के मुताबिक, अगर जीएसटी के विभिन्न स्लैब, फूड सेफ्टी और अन्य अनुपानल संबंध जटिलताएं न होतीं तो इंडस्ट्री और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकती थी।

कहीं अधिक होगा असली टर्नओवर
नकवी ने कहा कि आज नमकीन देश के हर कोने में खाया जाता है। एक छोटे से गांव से लेकर हर मंदिर, दरगाह या गुरुद्वारे में मिलता है। इस इंडस्ट्री में एक लाख से भी ज्यादा मैन्युफैक्चरर्स हैं, जो बिलकुल एक जैसा काम कर रहे हैं, हालांकि समें से बड़ी संख्या में मैन्युफैक्चरर्स के बिजनेस को कुल टर्नओवर में शामिल ही नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि मिठाई और नमकीन इंडस्ट्री को मॉर्डनाइज करने और भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने का समय आ गया है।

एक करोड़ लोगों को डायरेक्ट रोजगार देती है इंडस्ट्री
यह इंडस्ट्री एक करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर और इससे भी कहीं ज्यादा लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मुहैया कराती है। यह इंडस्ट्री आटा, बेसन, चीनी, घी, तेल और मसालों जैसे कच्चे माल की सबसे बड़ी खरीदार है। हल्दीराम, बीकानो, बीकाजी, जैसी कई बड़ी कंपनियों ने देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी अपने कारोबार को विस्तार दिया है। देश में 300 तरह की मिठाई, नमकीन और अन्य पकवान बेचे जाते हैं। यह मार्केट सालाना 10-12 फीसदी की दर से वृद्धि कर रहा है।