भारत बनेगा दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था: मुकेश अंबानी

642

नई दिल्ली। देश की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का कहना है कि उद्यमिता भारत की जड़ों में बसी है। उन्होंने कहा कि भारत का विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में कोई शक नहीं है। मुकेश अंबानी ने सोमवार को मुंबई में आयोजित मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के ‘ फ्यूचर डिकोडेड’ काॅन्कलेव के दौरान माइक्रोसाफ्ट के सीईओ सत्या नडेला से बातचीत के दौरान यह बात कही।

कार्यक्रम में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने कहा की भारत के रूप में हमारे पास पूरी दुनिया की प्रीमियर डिजिटल सोसाइटी बनने का अवसर अवसर है। उन्होंने आगे कहा कि 38 करोड़ लोगों ने जियो की 4जी तकनीक पर माइग्रेशन किया है। जियो लोगों का आंदोलन बन गया है। अंबानी ने कहा कि भारत से गेमिंग कभी भी बाहर नहीं जाएगा। यह म्यूजिक और मूवीज दोनों से ज्यादा बड़ा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2020 में जो भारत देखेंगे, वह पूर्व राष्ट्रपतियों कार्टर, क्लिंटन और ओबामा से अलग होगा।

जियो के आने से भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन
अंबानी ने बातचीत में नडेला को बताया कि जियो के आने के बाद भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है। जियो के दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखने के बाद देश में डाटा दरों को बहुत नीचे लाने में मदद मिली। जियो के आने से पहले जहां एक जीबी के लिए 300 से 500 रुपए की डाटा दरें थीं, वह अब घटकर मात्र 12 से 14 रुपए ही रह गई हैं। जियो के दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखने से पहले डाटा स्पीड 256 केबीपीएस थी और अब 21 एमबीपीएस है। अंबानी ने कहा कि डाटा की खपत अब बढ़ गई है और डिजिटल इंडिया अब लोगों का आंदोलन सा बन गया है।