भारत बंद: राजस्थान में बंद का मिला-जुला असर

932

जयपुर। जयपुर, कोटा, अजमेर उदयपुर सहित प्रमुख शहरों में बंद का मिला जुला असर रहा। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर लाल डूडी, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे सहित कई कांग्रेसी नेताओं ने जयपुर में रैली निकालकर व्यापारियों से बात की।

कई बाजारों में कांग्रसियों ने व्यापारियों से दुकान बंद करने की अपील की। राज्यभर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बंद के दौरान केंद्र व राज्य सरकार के विरोध में नारेबाजी व प्रदर्शन किया। बंद के कारण कई स्कूलों में छुट्‌टी कर दी गई थी। हालांकि सरकारी प्रतिष्ठान खुले रहे। पेट्रोल पंप व अस्पताल भी खुले रहे। इन्हें बंद से अलग रखा गया था।

कोटा में तीन सौ करोड़ का कारोबार प्रभावित
कोटा. पेट्रोल-डीजल की मूल्यवृद्धि के खिलाफ कांग्रेस के देशव्यापी बंद के तहत सोमवार को हाड़ौती में भी छिटपुट घटनाओं को छोड़कर बंद का कोटा समेत पूरे संभाग में मिला -जुला असर रहा।असर देखा गया। कोटा करीब तीन सौ करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ है।

कोटा में बाजार स्वस्फूर्त बंद रहे: निजी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान भी बंद रहे। भामाशाहमंडी आधे दिन बंद रही। शहर के पेट्रोल पम्प सुबह 9 से दोपहर एक बजे तक बंद रहे। कम्पनी की ओर से संचालित जवाहर नगर पेट्रोल पम्प कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हंगामा करते हुए बंद करवा दिया। कुछेक कार्यकर्ता मैनेजर के साथ हाथापाई करने लगे तो वह वहां से भागकर पुलिस की जीप में बैठ गए।

रावतभाटा रोड स्थित सिंधी स्कूल के बाहर कांग्रेसियों ने पताशे के ठेलों पर लोगों की भीड़ देखी तो भड़क गए। उन्होंने दोनों ठेले वालों को बहुत बुरा भला कहा। इसी दौरान एक कार्यकर्ता ने ठेले पर रखे पताशे के पानी से भरे बर्तन को नीचे गिरा दिया। झालावाड में जिलेभर में शांतिपूर्वक बंद रहा। कांग्रेस ने कहीं बैलगाड़ी में तो कही, बाइक पर कहीं ठेले पर गैस सिलेंडर रखकर प्रदर्शन किया।

बंद के दौरान बूंदी में झड़प
बूंदी जिले में जो बाजार खुले उन्हें बंद कराया गया। इस दौरान कई बाजारों में दुकानदारों से झड़प की नौबत भी आई। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिला कलक्ट्रेट के बाहर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन भी किया। इधर, गैर राजनीतिक सामान्य पिछड़ा जागृति मंच से जुड़े लोगों ने बंद का समर्थन नहीं किया। बारां शहर से लेकर छबड़ा, छीपाबड़ौद, अंता समेत जिले में बाजार बंद रहे।

पायलट बोले छूट काफी नहीं गैस पर भी सब्सिडी घटाए सरकार
बीती रात को राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर से वैट चार प्रतिशत घटा दिया। इस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार ने कांग्रेस के दबाव में यह कटौती की है।

जब उनको लगा कि बंद को व्यापक समर्थन मिलने जा रहा है और शहरों-कस्बों में बंद को जनता समर्थन दे रही है तो घबराकर उन्होंने यह कदम उठाया है। पायलट ने कहा कि वसुंधरा सरकार ने 2014 में पेट्रोल डीजल पर चार प्रतिशत वैट लगाया था उसे ही अब घटा दिया है जो काफी नहीं है। इसे और कम किया जाना चाहिए।

वहीं अगर केंद्र के स्तर पर भी करों में कटौती नहीं होती है तो हमारा विरोध जारी रहेगा। जनता अब इससे परेशान हो चुकी है। पायलट ने कहा कि सरकारों को गैस पर भी सब्सिडी बढ़ानी चाहिए। वहीं अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस ने कभी भारत बंद नहीं किया। अब पानी सिर से ऊपर चला गया है। इसलिए हमें बंद का आह्वान करना पड़ा।