ब्राजील में सोयाबीन के उत्पादन अनुमान में कटौती, केन्द्रीय एजेंसी कोनाब ने की पुष्टि

75

ब्रासीलिया। Soybean production in brazil: बिजाई की गति धीमी रहने तथा मौसम की हालत पूरी तरह अनुकूल नहीं होने से ब्राजील में सोयाबीन की पैदावार कुछ कमजोर पड़ने की आशंका व्यक्त की जा रही थी जिस पर अब केन्द्रीय एजेंसी कोनाब ने भी मुहर लगा दी है।

कोनाब ने सोयाबीन का उत्पादन अनुमान पिछले माह की तुलना में 22.50 लाख टन घटाकर अब 1601.70 लाख टन निर्धारित किया है। वहां 90 प्रतिशत से अधिक क्षेत्र में सोयाबीन की बिजाई पूरी हो चुकी है और इसकी नई फसल की आवक फरवरी-मार्च में शुरू होने वाली है।

अगैती बिजाई वाली फसल जनवरी के दूसरे हाफ से आ सकती है। सरकारी एजेंसी ने अपनी नई (दिसम्बर) रिपोर्ट में मक्का का उत्पादन अनुमान भी 5.40 लाख टन घटाकर 1185.20 लाख टन नियत किया गया।

कोनाब की नई मासिक रिपोर्ट के मुताबिक पूरे अक्टूबर तथा आधे नवम्बर में मौसम काफी गर्म एवं शुष्क रहने से सोयाबीन की अगैती बिजाई वाली फसल पर प्रतिकूल असर पड़ा जिससे बीज के अंकुरण की हालत अनियमित एवं अनिश्चित देखी गई।

नमी के भारी अभाव एवं ऊंचे तापमान से पौधों का विनाश बाधित हुआ और उसका आकार छोटा रह गया। इससे सोयाबीन की औसत उपज दर में गिरावट आने की संभावना है। हालांकि नवम्बर के दूसरे हाफ के दौरान ब्राजील के कई भागों में अच्छी बारिश हुई लेकिन वर्षा में बहुत देर हो गई और फसल की रिकवरी नहीं हो सकी। वर्षा से पहले ही कुछ क्षेत्रों में फसल सूख चुकी थी।

उल्लेखनीय है कि लैटिन अमरीका में अवस्थित ब्राजील दुनिया में सोयाबीन का सबसे प्रमुख उत्पादक एवं निर्यातक देश है। वहां 2022-23 के सीजन में 1546 लाख टन सोयाबीन का उत्पादन आंका गया था। इस तरह कटौती होने के बावजूद 2023-24 का उत्पादन अनुमान पिछले सीजन से 55.70 रुपए टन या 3.6 अधिक है।

कोनाब ने चालू सीजन के दौरान ब्राजील में सोयाबीन का बिजाई क्षेत्र 453.09 लाख हेक्टेयर (1119 लाख एकड़) रहने का अनुमान लगाया है जो नवम्बर के अनुमान से 19 हजार हेक्टेयर अधिक है। यह पिछले सीजन के क्षेत्रफल से भी 2.8 प्रतिशत ज्यादा है।