बैंकों के विलय के खिलाफ कर्मचारी यूनियनों का आज विरोध प्रदर्शन

688

नई दिल्ली/ कोटा । बैंक कर्मचारियों की यूनियनों के महासंघ ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों… बैंक आफ बड़ौदा, विजया बैंक तथा देना बैंक के विलय के खिलाफ मंगलवार को विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। एक यूनियन नेता ने सोमवार को यह कहा।

आल इंडिया बैंक एम्प्लायज एसोसिएशन के महासचिव सी एच वेंकटचालम ने कहा, ‘‘मंगलवार को कार्यालय समय समाप्त होने के बाद धरना दिया जाएगा। हमारे सभी यूनियनों से आग्रह है कि वे नौ अक्टूबर को सभी राज्यों की राजधानी तथा अन्य शहरों में विरोध प्रदर्शन करें।’’ यह विरोध प्रदर्शन सरकार के बैंक आफ बड़ौदा, विजया बैंक तथा देना बैंक के विलय प्रस्ताव के खिलाफ है।

यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) के तत्वाधान में इस विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया गया है। एआईबीईए के एक बयान के अनुसार यह समझा जाता है कि इन तीनों बैंकों के निदेशक मंडलों ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और इसमें आगे कदम बढ़ाया जा सकता है।

बयान के अनुसार इस बारे में यूएफबीयू की 29 सितंबर 2018 को हुई बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की गयी और विरोध प्रदर्शन का निर्णय किया गया है। एआईबीईए ने कहा कि यूएफबीयू की 12 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली बैठक में मुद्दे पर फिर चर्चा होगी और आगे की रणनीति पर निर्णय किया जाएगा।

कोटा में देना बैंक पर प्रदर्शन
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस  कोटा के  संयोजक पदम पाटोदी ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक तथा विजया बैंक के आपस में विलय के निर्णय तथा इन बैंकों के बोर्डों द्वारा आननफानन में विलय प्रस्ताव पारित किए जाने के विरोध में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस द्वारा राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन का आव्हान किया है ।

कोटा में मंगलवार को सायं 5.15 बजे देना बैंक की कोटड़ी पेट्रोल पंप के सामने स्थित झालावाड़ रोड शाखा के समक्ष बैंक कर्मी एवं अधिकारियों द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा।