बाबा साहेब अंबेडकर के दिखाए रास्ते पर चलें युवाः बिरला

193

लोक सभा अध्यक्ष ने किया बैरवा समाज के छात्रावास का शिलान्यास

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को हाड़ौती बैरवा उत्थान समिति की ओर से बनवाए जा रहे डॉ.अंबेडकर छात्रावास को शिलान्यास किया। में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि देश के युवा डॉ.अंबेडकर के दिखाए रास्ते पर चलते हुए देश में सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन सुनिश्चित करें।

डॉ.अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि बाबा साहेब ने संविधान के माध्यम से एक ऐसे समतामूलक समाज के निर्माण की नींव रखी जहां अंतिम व्यक्ति को न्याय और समानता उपलब्ध है। समाज के प्रत्येक व्यक्ति को मौलिक आधार प्राप्त हैं, जो उसके सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त करते हैं।

स्पीकर बिरला ने कहा कि डॉ.अंबेडकर ने अपना जीवन समाज के वंचित और अभावग्रस्त वर्ग को आगे लाने को समर्पित किया। हम भी उनसे प्रेरणा प्राप्त कर ऐसे कार्य करें जो समाज और राष्ट्र को आगे ले जाएंगे। उनके विचारों को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ने से समाज की प्रगति होगी, उससे देश में भी खुशहाली आएगी।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सबका अधिकार
बिरला ने कहा कि शिक्षा हमारी प्रगति का मार्ग सुनिश्चित करती है। समाज के बेटे और बेटियों को बिना भेदभाव के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए समाज सामूहिकता के साथ प्रयास करें। हमें हर बेटा-बेटी को अच्छी शिक्षा देकर उत्कृष्ट नागरिक बनाने तथा सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने के लिए आगे आना होगा।

समाज के सफल लोग आगे आएं
स्पीकर बिरला ने समाज के ऐसे लोगों को आगे आने आव्हान किया जो शिक्षा प्राप्त कर आज सफल हो चुके हैं। यह लोग युवाओं में कौशल विकास तथा वंचितों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए प्रतिबद्धता से योगदान दें। यदि इसके लिए सब मिलकर काम करेंगे तो समाज में परिवर्तन आएगा।

समाज के उत्थान के शिक्षा अनिवार्य
विधायक कल्पना देवी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पुण्य कार्य में सम्मिलित होना हमेशा सुखद क्षण होता है। किसी भी समाज के उत्थान के लिए अनिवार्य है कि समाज की पीढ़ी शिक्षित हो। हम सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि समाज के बेटे-बेटियां शिक्षा से वंचित नहीं रहे। बच्चों की शिक्षा के लिए दानताओं और समाज के भामाशाहों के प्रयासों की सराहना होनी चाहिए।