बदल जाएंगे 1 मई से यह 4 नियम, जानिए, नहीं तो हो सकता है आर्थिक नुकसान

1239

नई दिल्ली। सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों की ओर से बेहतर कार्यप्रणाली के लिए नियमों में बदलाव होते रहते हैं। इस बार भी 1 मई से कई नियम बदल रहे हैं। इसमें बैंक, रेलवे और एयर इंडिया से जुड़े नियम शामिल हैं। इन नियमों के बदलाव के बाद आम आदमी को काफी फायदा होगा। हालांकि, नियमों की जानकारी न होने पर आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। आईए जानते हैं कि एक मई से कौन-कौन से नियम बदलने जा रहे हैं।

1- बेंचमार्क दर से जोड़ दी जाएंगी SBI की डिपॉजिट और लोन पर ब्याज की दर
अगले महीने से सबसे बड़ा बदलाव देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक SBI करने जा रहा है। 1 मई से SBI की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें RBI की बेंचमार्क दर से जुड़ जाएंगी। इससे RBI की ओर से रेपो रेट में होने वाले बदलाव के साथ जमा और लोन की दर भी बदल जाएंगे। इस नियम के लागू होने के बाद बचत खाते पर ज्यादा ब्याज मिलेगा। हालांकि, इस नियम का फायदा केवल उनको मिलेगा जिनके खाते में 1 लाख से ज्यादा रुपए हैं।

2- PNB बंद करेगा अपना डिजिटल वॉलेट kitty
1 मई से जो दूसरा बदलाव होने जा रहा है वह भी बैंकिंग सेक्टर से जुड़ा है। सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 1 मई से अपना डिजिटल वॉलेट PNB kitty को बंद करने जा रहा है। बैंक की ओर से ग्राहकों को भेजी गई जानकारी में कहा गया है कि वे 30 अप्रैल तक अपने डिजिटल वॉलेट PNB kitty से सारे पैसे खर्च कर लें या फिर IMPS के जरिए अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर लें। यदि 30 अप्रैल तक आपने ऐसा नही किया तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

3- चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक बदल सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन
भारत का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट सिस्टम भारतीय रेलवे 1 मई से अपने करोड़ों ग्राहकों को नया तोहफा देने जा रहा है। रेलवे के नए नियम के अनुसार, 1 मई से यात्री चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते हैं। अभी 24 घंटे पहले तक ही बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव किया जा सकता है। 1 मई से बोर्डिंग स्टेशन बदलने संबंधी नया नियम लागू होने से रेलवे के करोड़ों यात्रियों को फायदा होगा। हालांकि, रेलवे का कहना है कि बोर्डिंग स्टेशन बदलने पर टिकट कैंसिल हो जाता है तो कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा।

4- एयर इंडिया नहीं लेगा कैंसिलेशन चार्ज
हवाई सफर करने वालों को सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया भी 1 मई से राहत देने जा रही है। एयर इंडिया ने ऐलान किया है कि टिकट बुक कराने के 24 घंटे के अंदर कैंसिल कराने या कोई बदलाव करने पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह नया नियम 1 मई से लागू हो जाएगा। इससे बड़ी संख्या में यात्रियों को फायदा होगा।