बड़े बदलाव के साथ नए अवतार में आएगी टाटा टियागो

1586

नई दिल्ली।Tata Motors अपनी पॉप्युलर हैचबैक Tiago का फेसलिफ्ट वर्जन लाने वाली है। फेसलिफ्ट Tata Tiago को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। लीक हुई तस्वीर में नई टियागो पूरी तरह ढकी हुई है, लेकिन इसकी कुछ डीटेल्स सामने आ गई हैं। नई टाटा टियागो में कई बदलाव देखने को मिलेंगे।

नई टाटा टियागो XO प्लैटफॉर्म की बजाय कंपनी की प्रीमियम हैचबैक टाटा अल्ट्रॉज वाले ALFA प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। टाटा का नया अल्फा प्लैटफॉर्म पुराने प्लैटफॉर्म से ज्यादा सुरक्षित है। कंपनी का कहना है कि इस प्लैटफॉर्म पर बनने वाली कारें क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल करने वाली होंगी। नई टियागो कंपनी की नई डिजाइन लैंग्वेज इम्पैक्ट 2.0 के साथ आएगी।

माना जा रहा है कि फेसलिफ्ट टियागो हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आ सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा टियागो डीजल इंजन के साथ नहीं आएगी, क्योंकि कंपनी अपना 1-लीटर वाला छोटा डीजल इंजन बीएस6 मानदंडों के अनुसार अपडेट नहीं कर रही है। नई टियागो शुरुआत में सिर्फ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। बाद में इसमें हाइब्रिड/इलेक्ट्रिक का ऑप्शन मिलेगा।

डीजल इंजन क्यों अपडेट नहीं करेगी कंपनी?
टाटा मोटर्स कम डिमांड की वजह से अपना 1-लीटर डीजल इंजन बीएस6 मानदंडों के अनुसार अपडेट नहीं कर रही है। अभी सिर्फ 20 प्रतिशत डीजल इंजन वाली टियागो की बिक्री हो रही है। इस इंजन को बीएस6 में अपडेट करने के बाद कार की कीमत 1 से 2 लाख रुपये तक बढ़ जाएगी, जिसकी वजह से डीजल वाली टियागो की बिक्री में और गिरावट आएगी। इसी वजह से कंपनी 1 लीटर वाले छोटे डीजल इंजन को बीएस6 में अपडेट नहीं कर रही है।

पेट्रोल इंजन
नई टियागो में 85 hp पावर वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन होगा। यह इंजन 114 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगा। यह पेट्रोल इंजन बीएस6 मानदंडों के अनुरूप होगा। नए प्लैटफॉर्म और बीएस6 की वजह से नई टियागो की कीमत में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है। नई टाटा टियागो साल 2020 के ऑटो एक्सपो में लॉन्च की जा सकती है।