फॉर्च्यूनर की टक्कर में एमजी और फोक्सवैगन की SUV, जानिए डीटेल

1007

नई दिल्ली। Toyota Fortuner का 7-सीटर प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में दबदबा है। कंपनी ने नई-जेनरेशन फॉर्च्यूनर को साल 2016 की शुरुआत में लॉन्च किया था। अब टोयोटा इसके फेसलिफ्ट वर्जन पर काम कर रहा है। फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट साल 2020 की शुरुआत में लॉन्च होने वाली है। इसके अलावा 2 नई 7-सीटर प्रीमियम एसयूवी भारतीय बाजार में आने वाली हैं, जो फॉर्च्यूनर को टक्कर देंगी। इनमें एक एमजी मोटर और दूसरी फोक्सवैगन की एसयूवी है।

हेक्टर को अच्छा रिस्पॉन्स मिलने बाद एमजी मोटर भारत के लिए चार नई एसयूवी पर काम कर रहा है। कंपनी साल 2020 की शुरुआत में eZS इलेक्ट्रिक एसयूवी और हेक्टर का 7-सीटर मॉडल लॉन्च करेगी। साथ ही एमजी मोटर ह्यूंदै क्रेटा और किआ सेल्टॉस जैसी गाड़ियों की टक्कर में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी भी तैयार कर रही है। इसके अलावा कंपनी Maxus D90 नाम की एक 7-सीटर प्रीमियम एसयूवी की भी टेस्टिंग कर रही है, जो फॉर्च्यूनर की टक्कर में आएगी।

एमजी मैक्सस डी90 में क्या है खास?
एमजी मैक्सस डी90 को भारतीय बाजार में साल 2020 के मिड में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। भारत में इसे अलग नाम से पेश किए जाने की संभावना है, लेकिन इसकी डिजाइन और इंटीरियर चीन वाले मॉडल जैसा ही होगा। लाइट ट्रक प्लैटफॉर्म पर बनी मैक्सस डी90 की लंबाई 5,005mm, चौड़ाई 1,932mm, ऊंचाई 1,875mm और वीलबेस 2,950mm है। यह टोयोटा फॉर्च्यूनर और फॉर्ड एंडेवर से लंबी और चौड़ी है।

मैक्सस डी90 के चाइनीज मॉडल में 2.0-लीटर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है। यह 221 bhp की पावर और 360 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं।

फोक्सवैगन टिगुआन ऑलस्पेस
फॉर्च्यूनर की टक्कर में आने वाली दूसरी एसयूवी फोक्सवैगन की है। जर्मनी की कार कंपनी फोक्सवैगन भारत में अपनी 7-सीटर Tiguan लॉन्च करने की तैयारी में है। टिगुआन ऑलस्पेस नाम से आने वाली इस एसयूवी को अगले साल फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो के आसपास पेश किए जाने की उम्मीद है। इसमें 143bhp पावर वाला 2.0-लीटर डीजल इंजन होगा।